Home » इंडिया » Maharashtra: CM Uddhav Thackeray ordered to review project of Mumbai-Ahmedabad Bullet Train
 

महाराष्ट्र का CM बनते ही उद्धव ठाकरे ने PM मोदी की बुलेट ट्रेन परियोजना पर लगाई ब्रेक

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 December 2019, 15:45 IST

Mumbai-Ahmedabad Bullet Train: महाराष्ट्र(Maharashtra) का मुख्यमंत्री बनने के बाद उद्धव ठाकरे(Uddhav Thackeray) ने एक बड़ा फैसला किया है. उद्धव ठाकरे ने ऐलान किया है कि राज्य सरकार 1.10 लाख करोड़ रुपये की मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना की समीक्षा करेगी. बुलेट ट्रेन परियोजना को पीएम मोदी(Narendra Modi) का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाता है. सीएम ठाकरे ने कहा, "हम बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की समीक्षा करेंगे."

गौरतलब है कि मुंबई-अहमदाबाद की लगभग 1.10 लाख करोड़ रुपये की बुलेट ट्रेन परियोजना को जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी 0.1 प्रतिशत की ब्याज दर पर 50 साल के लिए भारत को 81 प्रतिशत ऋण दे रही है. इस परियोजना की निष्पादन एजेंसी नेशनल हाईस्पीड रेल कॉर्पोरेशन (एनएचएसआरसी) है.

इस परियोजना के लिए महाराष्ट्र सरकार और गुजरात सरकार 5,000 करोड़ रुपये इक्विटी देंगे. इसके अलावा केंद्र सरकार 10,000 करोड़ रुपये देगी. परियोजना के लिए फिलहाल भूमि अधिग्रहण किया जा रहा है. परियोजना को साल 2023 तक पूरा करने की डेडलाइन है. हालांकि महाराष्ट्र के कई इलाकों में इसका विरोध हो रहा है.

 महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि राज्य पर पांच लाख करोड़ रुपये का कर्ज है. राज्य की आर्थिक स्थिति पर सरकार जल्द ही श्वेत पत्र जारी करेगी. उन्होंने कहा, "हमने सभी वर्तमान विकास कार्यो, कीमतों, अवरोधों और अंतिम तिथि संबंधी सभी जानकारियां मांगी है. यह मिलने के बाद हम निर्णय लेंगे कि किस परियोजना को वरीयता देनी है और क्या जिन परियोजनाओं को अभी वरीयता पर पूरा किया जा रहा है, वे वास्तव में जरूरी हैं."

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र देश के खजाने में कुल कर राजस्व का 40 से 45 प्रतिशत योगदान करता है.  अगर हमें इस पर दो सालों तक छूट मिल जाए तो राज्य का पूरा कर्ज खत्म हो सकता है. मुश्किल समय में हमें केंद्र सरकार से सहयोग की उम्मीद है. ठाकरे ने कहा कि उनकी सरकार की प्राथमिकता पिछली सरकारों से अलग है और विकास का काम करना हमारा मुख्य एजेंडा है.

BJP सांसद का बड़ा दावा, 40 हजार करोड़ के लिए फडणवीस ने किया था CM बनने का ड्रामा

पश्चिम बंगाल में BJP और कांग्रेस को लगा बहुत बड़ा झटका, 300 कार्यकर्ता TMC में हुए शामिल

First published: 2 December 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी