Home » इंडिया » Maharashtra CM Uddhav Thackeray Says in Saamna Proving Citizenship will be difficult for Hindu and Muslims
 

सीएम ठाकरे ने महाराष्ट्र में NRC लागू न करने की कही बात, बोले- इसमें नागरिकता साबित करना मुश्किल

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 February 2020, 13:11 IST

CM Uddhav Thackeray on NRC : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) ने महाराष्ट्र (Maharashtra) में एनआरसी (NRC)लागू न करने की बात कही है. उनका कहना है कि इससे नागरिकता (Chitizenship) साबित करना बहुत मुश्किल है. उन्होंने शिवसेना (Shivsena) के मुखपत्र सामना (Saamna) में अपने एक साक्षात्कार में कहा, "नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) नागरिकता छीनने को लेकर नहीं है. यह देने के लिए है. हिंदुओं और मुसलमानों दोनों के लिए नागरिकता साबित करना मुश्किल होगा. मैं ऐसा होने नहीं दूंगा."

बता दें कि सीएए को लेकर शिवसेना ने लोकसभा में पहले बीजेपी का समर्थन किया था. लेकिन जब ये राज्यसभा पहुंचा तो उसने सदन से वाक आउट कर दिया था. उद्धव ठाकरे का यह बयान ऐसे समय में आया है जब सीएए और एनआरसी को लेकर दिल्ली के शाहीन बाग समेत देशभर के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि सीएए मुसलमानों और संविधान के खिलाफ है. इसके अलावा यह धर्म के आधार पर भेदभाव करता है.

बता दें कि महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे के बांग्लादेशी और पाकिस्तानी घुसपैठियों को बाहर निकालने को लेकर मोदी सरकार को अपना समर्थन देने की बात कही थी, उसके दो दिन बाद यानी 25 जनवरी को ही शिवसेना ने कहा कि इन देशों के मुस्लिम घुसपैठियों को भारत से बाहर निकाला जाना चाहिए. इसके साथ ही शिवसेना ने हिंदुत्व की ओर अपनी विचारधारा बदलने के लिए राज ठाकरे पर निशाना साधते हुए कहा था कि, वीडी सावरकर और दिवंगत पार्टी संस्थापक बालासाहेब ठाकरे द्वारा प्रसारित विचारधारा के तौर पर हिंदुत्व का मुद्दा लेकर चलना बच्चों का खेल नहीं है.

शिवसेना ने ये कहते हुए उन्हें ताना मारा कि दो झंडे होना दिखाता है कि दिमाग में भ्रम है. बता दें कि शिवसेना ने पार्टी के मुखपत्र ‘सामना’ में एक संपादकीय में कहा, "पाकिस्तान और बांग्लादेश के मुस्लिम घुसपैठियों को भारत से बाहर करना चाहिए. इसमें कोई शक नहीं होना चाहिए. लेकिन यह देखना दिलचस्प है कि एक पार्टी इसके लिए अपना झंडा बदल रही है. दो झंडे होना दिमाग में भ्रम की स्थिति दिखाता है."

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में मचाया कोहराम, अबतक 304 की मौत, केरल में एक और व्यक्ति मिला संक्रमित

बजट के दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल की कीमत में कटौती, जानिए क्या हैं आपके शहर में तेल के रेट

कोरोना वायरस का खतरा, 323 भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुंचा एयर इंडिया का विमान

First published: 2 February 2020, 13:11 IST
 
अगली कहानी