Home » इंडिया » Maharashtra Farmers Call Off Protest As State government-Agrees To Demands
 

महाराष्‍ट्र में किसानों के आंदोलन के आगे झुकी सरकार, मानी ये मांगें

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 March 2018, 22:22 IST

महाराष्ट्र में किसानों नें अपना आंदोलन वापस लिया है. मुंबई में फणनवीस सरकार के साथ चली बैठक में किसानों और सरकार के बीच समझौता हो गया. राज्य में भाजपा शासित देवेंद्र फडणवीस सरकार किसानों की मांग मानने पर राजी हो गई है.

महाराष्ट्र सरकार ने किसानों को भरोसा दिया है वो उनके 1.5 लाख रुपये तक के कर्ज़ माफ कर दिए जाएंगे. सरकार ने वादा किया कि 30 जून 2017 तक के किसानों द्वारा खेती के लिए कर्ज़ माफ कर दिए जाएंगे, पहले कर्ज माफी की मियाद 30 जून 2016 तक की थी. मीडिया से बातचीत करते हुए सीएम देवेंद्र फणनवीस ने इसकी जानकारी दी.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के हजारों किसान अपनी तमाम मांगों के साथ पिछले छह दिनों तक लगातार पैदल चलकर नासिक से मुंबई पहुंचे हैं, इस मोर्चे में महिलाएं भी बड़ी तादाद में शामिल हैं. 

किसानों ने समझौते के बाद सरकार ने किसानों की वापसी के लिए विशेष ट्रेनों का इंतजाम भी किया है, मंगलवार को मुंबई से भुसावल के लिए दो स्पेशल ट्रेनें चलेंगी. हम आपको बता दें कि महाराष्ट्र के कई हिस्से में सूखे की स्थिति है और गांवों में कर्ज के चलते लोग आत्महत्याएं करते हैं.

इन किसानों की मुख्य मांगों में कृषि ऋण, बिजली बिल, फसलों के लिए बेहतर मूल्य, किसानों के लिए पेंशन योजना, न्यूनतम समर्थन मूल्य पर स्वामिनाथन आयोग की सिफारिशों के कार्यान्वयन और वन उत्पाद को नियंत्रित करने वाले कानूनों का उचित कार्यान्वयन है. 

First published: 12 March 2018, 21:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी