Home » इंडिया » Maharashtra: If government is not formed today, then Governor can take these steps
 

महाराष्ट्र में अगर आज नहीं बनी सरकार तो गर्वनर लगा सकते हैं राष्ट्रपति शासन

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 November 2019, 15:12 IST

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आने के 14 दिन बाद भी सरकार बनाने का रास्ता अभी साफ नहीं हुआ है. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव का कार्यकाल 9 नवंबर यानि कल समाप्त हो रहा है. इसके साथ ही अगर आज शाम तक सरकार नहीं बनती है तो गवर्नर राज्य में राष्ट्रपति शासन लगा सकते हैं. 

इसके अलावा राज्यपाल के पास और भी कई विकल्प हैं. सरकार का गठन न होने की स्थिति में राज्यपाल की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण हो जाएगी. राज्यपाल सभी दलों के नेताओं से मिलकर सरकार बनाने के लिए आमंत्रण दे सकते हैं. 

राज्यपाल अपने विवेकानुसार किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं. हालांक आम पर सबसे बड़ी पार्टी को ही सरकार गठन के लिए राज्यपाल आमंत्रित करते हैं. लेकिन कई बार सबसे अधिक विधायकों के समर्थन का दावा करने वाली पार्टी को भी राज्यपाल सरकार बनाने के लिए आमंत्रित कर देते हैं.

ऐसी स्थिति में राज्यपाल नई बनी सरकार को बहुमत साबित करने के लिए 30 दिन तक का समय दे सकते हैं. इसके अलावा राज्यपाल चाहें तो सरकार गठन के लिए और समय ले सकते हैं. ऐसी स्थिति में वह वर्तमान मुख्यमंत्री को कार्यवाहक मुख्यमंत्री बनाए रख सकते हैं. (कार्यवाहक मुख्यमंत्री के पास प्रशासनिक और वित्तीय अधिकार नहीं होगें.)

फडणवीस को RSS की सलाह- अगर शिवसेना चाहती है NCP-कांग्रेस के साथ सरकार बनाना तो बनाने दें

महाराष्ट्र: गवर्नर से मिले BJP के नेता तो भड़की शिवसेना, कहा- बहुमत है तो सरकार बनाएं

First published: 8 November 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी