Home » इंडिया » Maharashtra marathwada godavari goes dry life span due to water scarcity
 

सूखी देश की दूसरी सबसे बड़ी नदी, बूंद-बूंद पानी के लिए भटक रहे लोग, तड़प रहीं मछलियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 May 2019, 9:11 IST

पूरे देश में तपती गर्मी से लोग परेशान है, सूर्य देव ने इस कद्र कहर ढाया हुआ है कि आम लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. इसी कड़ी में महाराष्ट्र के मराठवाड़ा का हाल सबसे ज्यादा बेहाल है. यहां की जीवनदायनी सूर्य देव के प्रकोप से सूख गई है. सूखी नदीं में एक ओर जहां मछलियां पानी के लिए तड़प रही हैं. पानी की कमी के कारण यहां अकाल जैसा प्रतीत हो रहा है. 

बताया जा रहा है कि औरंगाबाद से सिर्फ 65 किमी की दूरी पर स्थित नौगांव से बहने वाली नदी पूरी तरह से सूख गई है. इस गांव की आबादी 8 हजार है. यहां के लोग एक-एक बूंद पानी के लिए तरह रहे हैं. आलम यह हो गया है कि यहां लोगों को अपने जानवरों तक के लिए चारा नहीं मिल पा रहा है. आपको बता दें कि नौगांव देश की दूसरी सबसे बड़ी नदी गोदावरी के तट पर बसा है.

नौगांव को काफी आबाद माना जाता है. देश की दूसरी सबसे बड़ी नदी पर बसे इस गांव में पानी की किल्लत काफी बढ़ गई है. गोदावरी नदी के तट पर करीब 90 ऐसे गांव हैं, जो पूरी तरह इस नदी के पानी के भरोसे हैं. नदी में पानी नहीं होने के कारण लोग पानी के लिए तरह रहे हैं.

इन 90 गांव के किसान खेती में सिंचाई के लिए पूरी तरह से इस नदी पर निर्भर हैं, पिछले दो महीनों से नदी में पानी नहीं होने के कारण हजारों की संख्या में किसान काफी परेशान हो रहे हैं. एक-एक बूंद पानी के लिए यहां के किसान तरसने को मजबूर हो चुके हैं.

अमेरिका में मिलीं भारत की ये प्राचीन धरोहरें, वापस लाने की हो रही है तैयारी

First published: 9 May 2019, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी