Home » इंडिया » Maharashtra Politics: BJP makes government with support of NCP leader Ajit Pawar
 

अजित पवार नहीं बल्कि NCP का ये सांसद है महाराष्ट्र में BJP सरकार बनवाने का सूत्रधार !

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 November 2019, 13:54 IST

Maharashtra Politics: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी नेता नवाब मलिक ने एक दिन पहले दावा किया था कि शरद पवार ने 'आधुनिक युग के चाणक्य' यानि अमित शाह को मात दे दी है. हालांकि शनिवार सुबह बीजेपी ने जैसी गुड मॉर्निंंग बोली, वह नवाब मलिक के लिए झकझोर देने वाली थी. शनिवार सुबह महाराष्ट्र में सरकार बनवाकर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने बाजी पलट दी.

सुबह जब देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली और अजीत पवार राज्य के उप-मुख्यमंत्री बने तो उद्धव ठाकरे और शरद पवार दोनों आश्चर्यचकित रह गए. इसके बाद अजित पवार के बारे में कहा जाने लगा कि वह महाराष्ट्र की राजनीति के नए 'शरद पवार' हैं, जिनके इर्द-गिर्द राज्य की राजनीति घूमती है.

 

 

हालांकि, भले ही लोग महाराष्ट्र में बीजेपी की सरकार बनवाने को लेकर अजित पवार, अमित शाह, देवेंद्र फडणवीस का नाम ले रहे हैं. लेकिन एक ऐसा नेता है जिसने राज्य में बीजेपी की सरकार बनवाने में सबसे बड़ी भूमिका निभाई है. इस नेता का नाम है सुनील तटकरे. यह एनसीपी सांसद हैं. सुनील तटकरे और अजित पवार की दोस्ती ने ही राज्य में बीजेपी सरकार बनवाने में महती भूमिका निभाई.

सुनील तटकरे ही हैं जिनके माध्यम से अजित पवार भाजपा के साथ बातचीत कर रहे थे. तटकरे, अजीत पवार के काफी करीबी माने जाते हैं. हालांकि माना जा रहा है कि शरद पवार को अजित पवार के कदम के बारे में अंदेशा था. इसीलिए पवार ने सरकार बनाने के लिए शिवसेना के साथ बातचीत शुरू की. इस दौरान अजित पवार और सुनील तटकरे दोनों को दिल्ली और मुंबई में हो रही बातचीत का हिस्सा बनाए रखा. सुनील तटकरे भाजपा और राकांपा नेताओं के बीच प्रमुख नेता माने जाते हैं.

बता दें कि सुनील तटकरे शिवसेना को पांच साल तक मुख्यमंत्री पद देने को लेकर सहमत नहीं थे. दो दिन पहले उन्होंने यह कहकर सनसनी फैला दी थी कि चूंकि शिवसेना और एनसीपी के विधायकों की संख्‍या में महज 2 का ही अंतर है. ऐसे में सरकार को लेकर 50-50 का फॉर्मूला तय होना चाहिए.

पवार जहर हैं, महाराष्ट्र में कांग्रेस को नुकसान हुआ- कांग्रेस नेता संजय निरूपम का बयान

महाराष्ट्र: शिवसेना नेता संजय राउत का बयान- अजित पवार ने अंधेरे में डाका डाला

First published: 23 November 2019, 13:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी