Home » इंडिया » Maharashtra Politics: Paper headline Uddhav Thackeray is all set to be the new Chief Minister
 

Maharashtra Politics: अखबारों में थी खबर 'उद्धव बनेंगे सीएम', लोगों के हाथों में पहुंचते ही बदल गई हेडलाइन

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 November 2019, 16:06 IST

महाराष्ट्र में एक बार फिर राजनीतिक उलटफेर देखने को मिला है. शुक्रवार रात जब एनसीपी प्रमुख शरद पवार, शिवसेना और कांग्रेस के नेताओं से मिलकर निकले तो उन्होंने इस बात का ऐलान किया कि उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री होंगे. लेकिन शनिवार सुबह न्यूज एंजेसी एएनआई ने खबर दी कि बीजेपी के विधायक दल के नेता देवेंद्र फडणवीस सीएम पद की शपथ लेने वाले हैं. जबकि एनसीपी के विधायक दल के नेता अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

कुछ देर बाद ही इन दोनों नेताओं को महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. महाराष्ट्र की राजनीतिक में जो उलटफेर देखने को मिली उसकी किसी को कानों कान भनक तक नहीं थी.


महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के परिणाम 24 अक्टूबर को आए थे. पहले माना जा रहा था कि देवेंद्र फडणवीस दोबारा से राज्य के नए मुख्यमंत्री बनेंगे लेकिन शिवसेना ने बीजेपी के सामने ढाई-ढाई साल मुख्यमंत्री की बात पर बीजेपी से अपना गठबंधन तोड़ लिया. इसके बाद राज्यपाल ने राज्य में सबसे बड़े दल के रूप में उभरे बीजेपी को सरकार बनाने का मौका दिया.

हालांकि बीजेपी ने बहुमत ना होने का कारण देते हुए सरकार बनाने में असमर्थता जताई. इसके बाद राज्यापल ने शिवसेना और फिर एनसीपी को सरकार बनाने का न्योता दिया. लेकिन किसी भी दल के पास बहुमत नहीं था और शिवसेना ने बीजेपी से गठबंधन तोड़ लिया था जिसके बाद राज्यापल ने राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश की. राज्य में 9 नवंबर को राष्ट्रपति शासन लग गया.

राष्ट्रपति शासन लगने के बाद शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस में लगातार सरकार बनाने को बातचीत होती रही. लगभग 30 दिन तक इन तीनों नेताओं के बीच राज्य में सरकार गठन को लेकर बातचीत होती रही. वहीं शुक्रवार को जब शरद पवार ने ऐलान किया कि उद्धव ठाकरे राज्य के नए मुख्यमंत्री होंगे तो ऐसे में सबको लगा कि अब सरकार गठन का रास्ता साफ हो गया है. लेकिन शुक्रवार की रात के बाद जब शानिवार की सुबह हुई तब तक पूरा पासा ही बदल चुका था.

शुक्रवार की खबर के आधार पर अखबारों ने शानिवार को खबर लगाई कि महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे होंगे. इसके बाद अखबार छपे और सुबह जब लोगों के हाथों में पहुंचे तो पूरी खबर ही बदल चुकी थी. देवेंद्र फडणवीस दूसरी बार सीएम पद की शपथ ले चुके थे. अजित पवार जो कहीं नजर नहीं आ रहे थे वो राज्य के उपमुख्यमंत्री बन चुके थे.

शानिवार की सुबह आए कई अखबरों ने 'उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री होंगे' खबर को प्रमुखता दी थी. हिंदी और अग्रेंजी के ज्यादातर अखबरों के पहले पन्ने पर यह खबर थी. कई ने सीधे तौर लिखा तो कुछ ने इसे गठबंधन के फैसले के रूप में बताया. लेकिन जब लोगों ने टीवी खोला और समाचार देखा तो देवेंद्र फडणवीस सीएम पद की शपथ ले रहे थे.

महाराष्ट्र: एक रात पहले सरकार बनाने जा रही थी शिवसेना, इस तरह रात भर में बदला सियासी समीकरण

First published: 23 November 2019, 15:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी