Home » इंडिया » Maharashtra Politics: SC orders that floor test to be held on november 27 before 5 pm
 

महाराष्ट्र: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, फडणवीस सरकार को 30 घंटे में साबित करना होगा बहुमत

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 November 2019, 11:10 IST

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में हो रहे सियासी ड्रामे को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है. सुप्रीम कोर्ट ने 27 नवंबर यानि कल शाम 5 बजे तक फ्लोर टेस्ट करने का आदेश दिया है. यानि कि फडणवीस सरकार को विधानसभा में अपना बहुमत साबित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने अधिकतर 30 घंटे का समय दिया है. 

फडणवीस सरकार को बुधवार शाम पांच बजे तक अपना बहुमत साबित करना होगा. इस दौरान महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट कराया जाएगा. बड़ी बात यह है कि फ्लोर टेस्ट का लाइव प्रसारण कराया जाएगा. सुप्रीम कोर्ट ने फैसले में कहा कि प्रोटेम स्पीकर विधायकों को शपथ दिलाएगा. इसके लिए प्रोटेम स्पीकर का चुनाव किया जाएगा. प्रोटेम स्पीकर का चुनाव वरिष्ठता के आधार पर किया जाएगा.

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों को स्थापित करने के लिए कोर्ट है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि फ्लोर टेस्ट की वीडियो रिकॉर्डिंग होगा और इसका लाइव टेलीकास्ट होगा. इसका मतलब यह है कि वोटिंग सीक्रेट बैलेट से नहीं होगा. कोर्ट ने कहा कि शाम पांच बजे से पहले विधायकों की शपथ हो, इसके बाद फ्लोर टेस्ट करवाया जाए.

जस्टिस रमना ने इस दौरान कहा कि कोर्ट और विधायिका के अधिकार पर लंबे समय से बहस चलती आ रही है. जनता को अच्छे शासन का अधिकार है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि राज्यपाल के फैसले की न्यायिक समीक्षा हो सकती है या नहीं? इसपर सभी पक्षकारों को लिखित दलीलें 8 हफ्ते में दी जाएंगी. 

महाराष्ट्र: सुप्रीम कोर्ट ने एक दिन और टाला फैसला, अब कल सुबह 10:30 बजे आएगा फैसला

महाराष्ट्र: क्या अकेले पड़ गए हैं अजित पवार? NCP का दावा- 54 में से 53 विधायक उनके साथ

First published: 26 November 2019, 10:46 IST
 
अगली कहानी