Home » इंडिया » Maharashtra: Sharad Pawar want to give support BJP but PM Modi was not ready
 

महाराष्ट्र: शरद पवार देना चाहते थे BJP को समर्थन, रखी थीं ये 2 शर्तें लेकिन PM मोदी नहीं हुए तैयार

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 November 2019, 11:22 IST

महाराष्ट्र(Maharashtra) में पिछले एक महीने से ज्यादा चले सियासी ड्रामे का अब अंत हो चुका है. महाराष्ट्र में शिवसेना(Shiv Sena) प्रमुख उद्धव ठाकरे(Uddhav Thackeray) ने एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बना ली है. लेकिन इस एक महीने के दौरान महाराष्ट्र की राजनीति में काफी तूफान देखने को मिला. शुरुआत में बीजेपी-शिवसेना और कांग्रेस-एनसीपी ने अलग-अलग गठबंधन बनाकर विधानसभा का चुनाव लड़ा था.

चुनाव के नतीजे आने के बाद शिवसेना और बीजेपी में मुख्यमंत्री पद को लेकर विवाद हो गया था. जिसके बाद शिवसेना और बीजेपी के रास्ते अलग हो गए थे. इसके बाद शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाने की कोशिशों में जुटी थी. इस दौरान अचानक से एक सुबह देवेंद्र फडणवीस ने एनसीपी नेता अजित पवार(Ajit Pawar) के साथ मिलकर सरकार बना ली थी, जिसने महाराष्ट्र की राजनीति में तूफान ला दिया था.

इसके बाद एनसीपी मुखिया शरद पवार(Sharad Pawar) ने सामने आकर सारा कुछ अपने हाथ में लिया और बीजेपी को एक तरह से पटखनी देते हुए शिवसेना की सरकार बनवा दी. इस बीच एक खबर सामने आ रही है कि एनसीपी मुखिया शरद पवार ने पीएम मोदी से मिलकर महाराष्ट्र में बीजेपी को समर्थन देने की बात कही थी. हालांकि उन्होंने दो शर्तें रखी थीं. 

 

न्यूज एजेंसी आईएएनएस की खबर के अनुसार, बीजेपी को समर्थन देने के बदले एनसीपी चीफ शरद पवार ने जो दो शर्ते रखी थीं. उसमें पहली शर्त थी कि केंद्र सरकार में उनकी बेटी सुप्रिया सुले को भारी भरकम कृषि मंत्रालय देना. वहीं दूसरी शर्त थी कि देवेंद्र फडणवीस की जगह किसी और को महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनाना.

यह दोनों शर्त सामने आने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए एनसीपी से समर्थन न लेने की बात कही. पार्टी नेतृत्व को लगा कि अगर महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए एनसीपी को कृषि मंत्रालय दे दिया गया, तो बिहार में सहयोगी जद(यू) रेल मंत्रालय के लिए दावा ठोक सकता है. ऐसे में लोकसभा में प्रचंड बहुमत पाने के बावजूद दो बड़े मंत्रालय भाजपा के हाथ से निकल सकते हैं.

उद्धव ठाकरे ने ली महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ, BJP नेता ने 'गोडसे भक्त' बताकर दी बधाई

महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे ने सोनिया गांधी को भेजा न्योता, जानिए PM मोदी को बुलाया या नहीं

First published: 30 November 2019, 11:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी