Home » इंडिया » Maharashtra: Shiv Sena will form Government, Congress NCP ready on this formula
 

महाराष्ट्र में हो सकता है शिवसेना का मुख्यमंत्री, कांग्रेस से इस फॉर्मूले पर चल रही है बात

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 November 2019, 11:13 IST

महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए शिवसेना का रास्ता साफ होता दिख रहा है. काफी लंबी कवायद के बाद शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के बीच सरकार बनाने को लेकर समझौता हो गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जो समझौता हुआ है उसके तहत शिवसेना को पूरे कार्यकाल यानि पांच साल के लिए मुख्यमंत्री का पद मिलेगा. 

इसके अलावा शिवसेना को 14, एनसीपी को 14 और कांग्रेस को 12 मंत्रीपद मिलेगा. समझौते में हिंदुत्व के मुद्दे पर बात नहीं की गई है. सरकार बनाने की कवायद रविवार को शुरू हुई, जब एनसीपी मुखिया शरद पवार ने दिल्ली में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की.

इस बीच एनसीपी के मुंबई अध्यक्ष नवाब मलिक का बयान भी सामने आया हा. उन्होंने कहा कि राज्य में अगला मुख्यमंत्री शिवसेना का होगा. यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम उसके आत्मसम्मान को बनाए रखें. मलिक ने कहा कि शिवसेना ने अपने 30 साल पुराने गठबंधन को छोड़ा है. उन्होंने बताया कि कांग्रेस सरकार का हिस्सा होगी या बाहर से हमारा समर्थन करेगी इसका जल्द फैसला होगा.

कहा जा रहा है कि सरकार गठन को लेकर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और एनसीपी नेता शरद पवार के बीच इसी हफ्ते मुलाकात हो सकती है. इन तीनों के बीच किसानों और युवाओं से जुड़े मामलों पर फोकस करने पर भी सहमति बनी है. हालांकि कुछ ऐसे मामले भी हैं जिन पर आपसी रजामंदी नहीं बन पाई है.

कर्नाटक: कांग्रेस-JDS के 15 बागी विधायक BJP में हुए शामिल, SC दे चुका है बड़ी राहत

सरकार बनाने के लिए एक्स्ट्रा समय मांगने अब सुप्रीम कोर्ट नहीं जाएगी शिवसेना

First published: 15 November 2019, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी