Home » इंडिया » Maharashtra: Uddhav Thackeray and nine candidates elected unopposed legislative council member
 

महाराष्ट्र: CM ठाकरे की कुर्सी पर से खतरा टला ! नौ उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए विधान परिषद सदस्य

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 May 2020, 20:16 IST

Maharashtra: महाराष्ट्र से एक बड़ी राजनीतिक घटना सामने आ रही है. खबर है कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे समेत 9 लोग विधान परिषद के सदस्य चुने गए हैं. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के विधान परिषद सदस्य बनने के बाद उनकी सीएम कुर्सी पर मंडरा रहा खतरा अब टल गया है. सबसे बड़ी बात है कि राज्य विधान परिषद का चुनाव निर्विरोध सम्पन्न हुआ है.

रिपोर्ट्स के अनुसार, राज्य विधान परिषद के चुनाव में 13 में से 4 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन वापस ले लिया था. जिस कारण  मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे समेत सभी 9 उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए. इसमें भारतीय जनता पार्टी से चार सदस्य, शिवसेना से दो तथा एनसीपी से दो सदस्य चुने गए हैं. इसके अलावा कांग्रेस पार्टी का एक सदस्य विधान परिषद के लिए चुना गया है.

महाराष्ट्र विधान परिषद की कुल 9 सीटें खाली थीं. इसके लिए 14 उम्मीदवारों ने फार्म भरा था. एक सदस्य का फार्म अवैध पाए जाने के बाद बाकी बचे 13 में से 4 ने आज अपना नामांकन वापस ले लिया. इसके बाद बाकि बचे 9 सदस्य अपने आप ही 9 सीटों के लिए निर्वाचित हो गये.

इन चुने गए सदस्यों में शिवसेना से मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और डॉ नीलम दिवाकरराव गोरहे शामिल हैं. इसके अलावा बीजेपी से गोपीचंद पडलकर, प्रवीण दटके, रणजीत सिंह मोहिते पाटील तथा रमेश काशिराम कराड विधान परिषद सदस्य चुने गए हैं.

दिल्‍ली-NCR में आंधी के साथ तेज वर्षा, कुछ इलाकों में गिरे ओले, महाराष्ट्र के पुणे में भी भारी बारिश

वहीं एनसीपी से शशिकांत जयवंतराव शिंदे तथा अमोल रामकृष्ण मिटकरी विधान परिषद के लिए चुने गए हैं. कांग्रेस पार्टी से राजेश धोंडीराम राठोड़ को विधान परिषद की सीट मिली है. ॉ

गौरतलब है कि 28 नवंबर 2019 को एक बड़े ही नाटकीय घटनाक्रम में उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. 28 नवंबर के बाद से लेकर 28 मई तक मुख्यमंत्री के रूप में उद्धव ठाकरे के 6 महीने पूरे होने जा रहे थे. इससे पहले उद्धव ठाकरे को विधानसभा या विधानपरिषद में से किसी एक सदन की सदस्यता लेनी थी.

मोदी सरकार का प्रवासी मजदूरों को तोहफा, मिलेगा मुफ्त राशन और 2 माह तक अनाज-चना फ्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस- प्रवासी मजदूरों, किसानों पर मोदी सरकार का फोकस

First published: 14 May 2020, 20:16 IST
 
अगली कहानी