Home » इंडिया » Maharastra board 10th Paper Leak 2018: paper leak on whatsapp FIR against accused people
 

Maharastra board 10th Paper Leak 2018: महाराष्ट्र बोर्ड की 10वीं परीक्षा का पेपर लीक, कोचिंग सेंटर पर आरोप

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 March 2018, 13:15 IST

महाराष्ट्र बोर्ड की 10वीं परीक्षा का पेपर लीक हो गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कल्याण स्कूल में आयोजित इतिहास की परीक्षा का परचा पेपर शुरू होने के एक घंटा पहले ही व्हाट्स ऐप पर आ गया.महाराष्ट्र 10वीं बोर्ड के इतिहास विषय की परीक्षा का प्रश्न पत्र कथित तौर पर लीक हो गया है.

सूत्रों से जानकारी मिलने के बाद कल्याण स्कूल ने छात्रों के फोन्स चेक करना शुरू किया. 12 छात्रों के फोन में प्रश्न पत्र की फोटोज मिलीं जो व्हाट्स ऐप पर शेयर की थी. कल्याण स्कूल के प्रबंधक एलबिन एंथोनी ने बताया, “हमें जानकारी मिली थी कि कुछ कोचिंग सेंटर्स ने छात्रों को प्रश्न पत्र मुहैया कराने का वादा किया था. प्रश्न पत्र सुबह लगभग 9.30-10 बजे से छात्रों को मुहैया कराए गए थे. जानकारी मिलने के बाद हमने छात्रों के बैग और मोबाइल फोन्स चेक करने का फैसला लिया. हमने पाया एक छात्र के फोन में प्रश्न पत्र की व्हाट्स ऐप मौजूद थी जो उसे लगभग 9.50 बजे मिली थी.” 

 

कोचिंग सेंटर ने कराया पेपर लीक

एंथोनी का आरोप है कि तीन कोचिंग सेंटर्स हैं जो पेपर लीक करने के रैकेट में शामिल हैं. उन्होंने कहा, “यह एक रैकेट का कियाधरा है. 12 छात्रों ने यह माना है कि उन्हें उनके कोचिंग सेंट्रर्स ने प्रश्न पत्र देने का वादा किया था. हमने यह जानकारी पुलिस के साथ भी साझा की है.” आगे जांच करने पर पता लगा कि 11 और छात्रों के पास व्हाट्स ऐप इमेज मौजूद थी. एंथोनी ने आगे बताया, “हमने इस मामले की जानकारी तुरंत मुंबई डिविजन स्टेट बोर्ड को दी. डिविजनल ऑफिसर ने हमें परीक्षा जारी रखने और पुलिस में शिकायत दर्ज कराने को कहा.” इस मामले में एफआईआर दर्ज हो चुकी है.

ये भी पढ़ें- Railway Recruitment 2018: ऐसे करेंगे ALP और टेक्निशियन एग्जाम की तैयारी, तो 100% मिलेगी सफलता

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एंड हायर एजुकेशन के सचिव साभाष भोर्से ने कहा, “हमें सोमवार सुबह 10 बजे के करीब स्कूल से इस मामले की जानकारी मिली थी. ऐसा लगता है छात्रों के पास प्रश्न पत्र की कॉपीज उनके कोचिंग सेंटर्स के जरिए पहुंची थी. इस मामले में हमने आपराधिक कार्यवाही शुरू कर दी है और पुलिस जांच का इंतजार है.” एसपी महेश पाटिल ने बताया, “तितवाला पुलिस स्टेशन में मामले को लेकर अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है.”

First published: 20 March 2018, 13:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी