Home » इंडिया » mahatma gaandhi statue coloured in bhagwa saffron in yogi government uttar pradesh
 

योगी राज में भगवा का बोलबाला, अब महात्मा गांधी पर चढ़ा भगवा रंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 August 2018, 9:24 IST

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के आते ही भगवाकरण शुरू हो गया है. चाहे वो दफ्तर हो या पुलिस लिविंग क्वार्टर, चाहे वो टॉयलेट के टाइल्स के ही क्यों न हों. इस बार भगवा प्रेमियों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की सफ़ेद रंग की मूर्ती को भगवा रंग में रंग दिया. स्थानीय लोगों में इस बात को लेकर भारी रोष है. स्थानीय लोगों के अनुसार ये प्रतिमा 20 साल पुरानी है. 

ये घटना शाहजहांपुर के थाना बंडा के ढाका घनश्यामपुर गांव की है. यहां पर करीब 20 साल पहले स्थानीय लोगों ने ही बापू की प्रतिमा स्थापित करके उन्हें श्रद्धांजलि दी थी. स्थानीय लोगों की मानें तो अचनाक रात को इस प्रतिमा को रंग दिया गया. लोगों में बापू की प्रतिमा के भगवाकरण को लेकर काफी रोष है. हालांकि प्रतिमा के नीचे लिखा राष्ट्रपति अभी भी सफ़ेद रंग का ही है.

स्थानीय लोगों का कहना है 20 सालों से ये प्रतिमा सफ़ेद रंग में है. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है इसके पहले आंबेडकर की मूर्ती को भी भगवा रंग से रंगा गया था. इस मामले में कांग्रेस जिलाध्यक्ष और कौशल मिश्रा ने ये काम करने वालों के खिलाफ कार्यवाई की मांग की है.

ऐसा नहीं हुआ तो उन्होंने खा है कि वो सडकों पर उतर कर प्रदर्शन करेंगे. उधर इस मामले में विश्व हिंदू परिषद् का कहना है कि मूर्तियों को भगवा करने का सिलसिला जारी रहेगा. माहौल में बढ़ते तनाव को देखते हुए जिला प्रशासन ने जांच करने की बात कही है.

ये भी पढ़ें- यूपी: अंबेडकर की मूर्ति को जिला प्रशासन ने कर दिया भगवा

 

First published: 3 August 2018, 7:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी