Home » इंडिया » Mahatma Gandhi iconic glass sold at 2 crore 55 lakhs rupees in auction bought by an american
 

2 करोड़ 55 लाख रूपये में बिका यह पुराना चश्मा, जानिए क्या है इसका भारत से खास कनेक्शन

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 August 2020, 19:11 IST

Mahatma Gandhi Glass: अगर कोई व्यक्ति 2 करोड़ 55 लाख रुपये का एक पुराना चश्मा खरीदता है तो आप उसे मूर्ख ही कहेंगे. लेकिन इंग्लैंड में एक व्यक्ति ने इतने ज्यादा रुपये खर्च करके यह चश्मा खरीदा है. यही नहीं यह चश्मा खरीदने के बाद वह काफी खुश भी है. 

ब्रिटेन में नीलामी के द्वारा सोने की परत चढ़े इस चश्मे को 2 लाख 60 हजार पाउंड यानी 2 करोड़ 55 लाख रूपये में नीलाम किया गया. इस चश्मे का खास कनेक्शन भारत से है. बताया जाता है कि इसे भारत के राष्ट्रपति महात्मा गांधी ने पहना था. इसके बाद उन्होंने इस चश्मे को किसी व्यक्ति को तोहफे में दे दिया था.

आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि नीलामी करने वाले घर ने इस चश्मे के लिए 10,000 से 15,000 पाउंड तक ही मिलने की उम्मीद जताई थी, लेकिन जब ऑनलाइन नीलामी हुई तो बोली बढ़ती ही गई और अंत में यह छह अंकों पर जाकर रुकी. अंत में यह चश्मा 2 लाख 60 हजार पाउंड में बिका.

ईस्ट ब्रिस्टल ऑक्शन्स के नीलामीकर्ता एंडी स्टोव ने बोली की प्रक्रिया का समापन करते हुए बताया कि अविश्वसनीय चीज का अविश्वसनीय दाम मिला है. उन्होंने बोली लगाने वाले सभी लोगों का धन्यवाद किया और कहा कि चश्मे ने नीलामी का कीर्तिमान बनाया है. यह चश्मा ऐतिहासिक रूप से भी महत्वपूर्ण है. 

अस्पताल की तीसरी मंजिल से पाइप के सहारे कूदकर भागी महिला मरीज, सीसीटीवी फुटेज वायरल

उन्होंने कहा कि इसका कोई मूल्य नहीं है. स्टोव ने कहा कि चश्मे की  नीलामी का यह मूल्य देखकर वह आश्चर्यचकित रह गए हैं. उन्होंने बताया कि यह अद्भुत नीलामी थी. जिसकी हम कल्पना नहीं कर सकते थे. चश्मे को दक्षिण पश्चिमी इंग्लैंड के साउथ ग्लूसेस्टरशायर के मंगोट्सफील्ड के एक वृद्ध ने खरीदा है. 

विक्रेता के पिता ने उन्हें बताया था कि उनके एक रिश्तेदार को यह चश्मा तोहफे में मिला था. दक्षिण अफ्रीका में साल 1910 से 1930 के बीच जब वह ब्रिटिश पेट्रोलियम में काम करते थे. माना जा रहा है कि दक्षिण अफ्रीका में शुरुआती वर्षों में महात्मा गांधी के पास यही चश्मा था.

राहुल गांधी ने फिर छेड़ा राफेल का राग, BJP बोली- 2024 के चुनाव में बनाइएगा मुद्दा

'जासूस मोनिका' का पत्र- जहां तैनात हैं राफेल विमान, उस अंबाला एयरफोर्स स्टेशन को उड़ाने की धमकी

First published: 22 August 2020, 19:02 IST
 
अगली कहानी