Home » इंडिया » Mahesh shah arrested, they declared 13,860 crore INR black money
 

13,860 करोड़ रुपये के कालाधन की घोषणा करने वाला गुजराती कारोबारी गिरफ्तार

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:45 IST
(एजेंसी)

मोदी सरकार के आय घोषणा स्कीम के तहत 13,860 करोड़ रुपये के काले धन का खुलासा करने वाला गुजराती प्रॉपर्टी डीलर महेश शाह ने फरारी के बाद आत्मसमर्पण कर दिया है.

आत्मसमर्पण के बाद शाह ने कहा कि यह पैसा उनका नहीं है. जिन लोगों के पैसों को उसने अपना बताया है, उनके लोगों के नाम का खुलासा वह आयकर अधिकारियों के सामने करेगा.

इतने बड़े पैमाने पर काला धन होने की बात कह कर फरार हुए शाह ने बड़े ही नाटकीय अंदाज में शनिवार को एक गुजराती चैनल के स्टूडियो में खुद ही आत्मसर्पण कर दिया.

उस समय उसने कहा कि उसने अपने नाम से इतनी बड़ी राशि का खुलासा कुछ मजबूरियों और कमीशन कमाने के लिए किया था.

उसने कहा कि 13,860 करोड़ रुपये की जो राशि मैंने आईडीएस के तहत जमा की थी, वह मेरी नहीं थी. मैं उन लोगों के नाम आयकर अधिकारियों को बताऊंगा, जिनका यह पैसा है. यह कई लोगों का पैसा है.

आयकर विभाग ने 29, 30 नवंबर और 1 दिसंबर को शाह के घरों और दफ्तरों पर छापे मारे थे. ये छापे 13,860 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित करने पर लगे टैक्स के तौर पर 1560 करोड़ रुपये की पहली किस्त जमा करने पर नाकाम रहने पर मारे गए थे.

शाह ने कहा कि मैंने जिन लोगों के पैसे आईडीएस के तहत घोषित किए थे वे आखिरी वक्त में पीछे हट गए थे. इसलिए मैं इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को टैक्स की पहली किस्त नहीं दे पाया.

शाह ने कहा कि वह जल्दी ही सबका भांडा फोड़ देंगे. उन्होंने कहा मैंने गलती की है, लेकिन अब सब कुछ खोल कर रख दूंगा.

बताया जा रहा है कि शाह ने जैसे ही शनिवार को यह नाटकीय दावा करते हुए चैनल पर आए कि यह रकम उनकी नहीं है, उसी समय आयकर अधिकारियों ने उस स्टूडियो घेर लिया और पूछताछ के लिए गिरफ्तार कर लिया. 

First published: 4 December 2016, 11:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी