Home » इंडिया » Major of the Indian Army made such a helmet, on which the bullet fired from AK-47 will not be affected
 

इंडियन आर्मी के मेजर ने बनाया ऐसा हेलमेट, जिसपर AK-47 से निकली गोली का भी नहीं होगा असर

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 February 2020, 11:13 IST

देश की सेना के लिए बुलेट प्रूफ जैकेट बनाने वाले आर्मी के एक रिटायर मेजर ने अब सेना के लिए दुनिया का पहला ऐसा बुलेट प्रूफ हेलमेट बनाया है, जिसपर AK-47 से 10 मीटर दूरी से निकली गोली का असर नहीं होता है. एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार सेना के अधिकारियों ने एएनआई को बताया "बैलिस्टिक हेलमेट को मेजर अनूप मिश्रा द्वारा प्रोजेक्ट अभेद के तहत विकसित किया गया है.

उन्होंने इससे पहले भी फुल बॉडी प्रोटेक्शन बुलेटप्रूफ जैकेट भी विकसित किया था. यह अधिकारी भारतीय सेना के कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग का हिस्सा है और बुलेटप्रूफ जैकेट को लंबे समय से तैयार कर रहा था. मेजर को पहले अपने पुराने बुलेटप्रूफ जैकेट पर गोलियां लग चुकी हैं.

 

इसके अलावा भारतीय सेना के कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग ने एक निजी फर्म के साथ मिलकर भारत का पहला और दुनिया का सबसे सस्ता गनशॉट लोकेटर विकसित किया है. एक रिपोर्ट के अनुसार यह 400 मीटर की दूरी से बुलेट के सटीक स्थान का पता लगा सकता है जो आतंकवादियों का तेजी से पता लगाने और बेअसर करने में मदद करेगा.

रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे ने जुलाई 2018 में लोकसभा में एक लिखित जवाब में बताया था कि "2016-17 के दौरान रेवेन्यू रूट के माध्यम से भारतीय सेना के लिए 50,000 बुलेटप्रूफ जैकेट खरीदे गए थे.

दिल्ली : मेट्रो स्टेशन के बाहर महिला सब इंस्पेक्टर की गोली मारकर हत्या, रेप के मामले की कर रही थी जांच

 

First published: 8 February 2020, 11:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी