Home » इंडिया » Major reshuffle in Modi government piyush goyal get finance ministry charge replace jaitley
 

मोदी कैबिनेट में सबसे बड़ा फेरबदल, जेटली की जगह पीयूष गोयल होंगे नए वित्त मंत्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 May 2018, 22:10 IST

मोदी कैबिनेट में सबसे बड़ा फेरबदल हुआ है. अरुण जेटली को वित्त मंत्री के पद से हटाकर रेल मंत्री पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. कहा जा रहा है कि जेटली की खराब तबीयत को देखते हुए एेसा किया गया है.

इसके अलावा स्मृति ईरानी से सूचना और प्रसारण मंत्रालय छीन लिया गया है. उनकी जगह राज्यवर्धन सिंह राठौर को सूचना प्रसारण मंत्री बनाया गया है. स्मृति इरानी के पास अब सिर्फ कपड़ा मंत्रालय ही रहेगा.

गौरतलब है कि अरुण जेटली का आज (14 मई) ही दिल्ली के एम्स में किडनी ट्रांसप्लांट हुआ है. उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है. जेटली के इलाज की वजह से वित्त मंत्रालय का काफी अहम काम प्रभावित हो रहा था. इसे देखते हुए अरुण जेटली के पूरी तरह स्वस्थ होने तक पीयूष गोयल को इसकी अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है.

इसके अलावा पूर्व नौकरशाह और वर्तमान में मोदी सरकार में केंद्रीय पर्यटन तथा सूचना व प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री रहे अल्फोंस कन्ननथनम को भी उनके पद से मुक्त कर दिया गया है. उनकी जगह एसएस अहलूवालिया को सूचना एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री बनाया गया है. एसएस अहलूवालिया को पेयजल एवं स्वच्छता राज्य मंंत्री के पद से मुक्त कर दिया गया है. 

बता दें कि आज दोपहर में ही मोदी सरकार के चार साल पूरे होने पर भारतीय जनता पार्टी के मुख्यालय में पार्टी पदाधिकारियों की बैठक हुई थी. बैठक में ही कैबिनेट में फेरबदल के संकेत मिल रहे थे. बैठक की अध्यक्षता पार्टी प्रमुख अमित शाह और रामलाल ने की थी.

बैठक में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष, संगठन मंत्री, केंद्रीय पदाधिकारी और पार्टी के सभी मोर्चों की संयुक्त कार्यसमिति के पदाधिकारी शामिल हुए थे. इन पदाधिकारियों से क्षेत्र में किये गए काम का लेखा-जोखा मांगा गया था.

First published: 14 May 2018, 21:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी