Home » इंडिया » Make a donation before death
 

मृत्यु से पहले जीवन में दान कर लें

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2016, 19:29 IST
QUICK PILL
प्रायोजित

दान की परिभाषा हम सभी जानते हैं इस लिए मैं उस के बारे में ज्यादा बात नहीं करूँगा जीवन में मृत्यु निश्चित हैं इसलिए उससे पहले कुछ पुण्य दान के द्वारा कर लें. मगर बहुत लोगों ने चौराहे पर बच्चों को एक रुपये का सिक्का दान देना शुरू कर दिया.

आपको पता हैं आपने क्या किया. आपने बच्चों के गुम करने की इंडस्ट्री को और मजबूत कर दिया, वो बच्चों को चुराते हैं, और उनसे भीख मंगवाते हैं. क्या आपने पुण्य किया या फिर ओर पाप के भागी बनें . इसलिए रुकें सोचे दान करने से पहले. आप का दिया हुआ एक रुपया किसी की जिंदगी बर्बाद कर सकता है.

दान वो है जो तुरंत परिवर्तन दिखाए जैसे:

1- अगर हम एक साल हेलीकॉप्टर से फूल बरसाना , पंडाल बनाना , छोड़ दें और उस शहर में एमआरआई (MRI), सीटी (CT) स्कैन, पैथोलॉजी टेस्ट की मशीन लगा दें और टेस्ट फ्री कर दें. क्योकि रिपोर्ट्स की कॉस्ट नहीं होती तो क्या ये सच्चा दान नहीं होगा.

2- गावों में महिलाएं आज भी मासिक धर्म के दौरान गंदे कपड़ो का इस्तेमाल करती हैं क्या उन्हें मुफ्त में सस्ते सैनिटरी पेड दान नहीं दे सकते हैं?

3- क्या मुफ्त में कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर और इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स नहीं चला सकते हैं. क्योंकि फीस तो आपको सिर्फ टीचर की ही लगेगी.

4- क्या ऐसे व्यक्ति की जमानत राशि का दान नहीं दे सकते हैं जो छोटे से अपराध के लिए जेल में हैं और इतना गरीब हैं की अपनी जमानत नहीं करा सकता हैं .

5- याद रखें दान धनाड्य व्यक्ति के लिए हैं जो अभी धन के लिए संघर्ष कर रहे हैं. पहले धनी बनें. अपनी योग्यता अनुसार कोई भी कितना भी दान कर सकता है.

6- दान वही जो त्वरित असर करे, और समाज की दिशा बदले, अपनी मृत्यु से पहले कुछ दान कर लें.

7- अगर आप भी इस विचार में मेरे सहयोगी हैं तो संपर्क करें, छोटे से बड़े स्तर के दान करने के आइडिया यहाँ आपको मिलेगें.

First published: 7 July 2016, 19:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी