Home » इंडिया » Mamata writes to PM Modi: Niti Ayog has no financial powers, fruitless to attend June 15 meeting
 

NITI आयोग की बैठक में भाग नहीं लेंगी ममता, मोदी को लिखी चिट्ठी

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 June 2019, 14:17 IST

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह 15 जून को होने वाली नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं होंगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में बनर्जी ने लिखा, "इस तथ्य को देखते हुए कि नीति आयोग के पास वित्तीय और राज्य की योजनाओं का समर्थन करने की शक्तियां नहीं हैं, वित्तीय शक्तियों की कमी के कारण एक निकाय की बैठक में भाग लेना बेकार है."

 

पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ने योजना आयोग के विघटन और एक नई संरचना के निर्माण पर अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए पहले भी नीति अयोग की बैठकों को छोड़ दिया था. बनर्जी ने सहकारी संघवाद को मजबूत करने के लिए एक अंतर-राज्य परिषद के गठन की भी वकालत की.

उन्होंने यह भी लिखा, "दुर्भाग्य से नीति आयोग नामक एक नया निकाय जो 1 जनवरी 2015 को बना. इसमें राज्यों की सहायता के लिए किसी भी वित्तीय शक्तियों को निर्दिष्ट किए बिना, उनकी आवश्यकता के आकलन के आधार पर बनाया गया था. इसके अलावा नए निकाय में राज्यों की वार्षिक योजना के समर्थन की शक्ति का भी अभाव है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जून को नीति आयोग की संचालन परिषद की पांचवीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे.

PM मोदी ने किया NITI आयोग का पुनर्गठन, कई नए मंत्री हुए शामिल

 

First published: 7 June 2019, 14:13 IST
 
अगली कहानी