Home » इंडिया » Man ki bat: PM Modi remembered the contributions of scientists
 

मन की बात : पीएम मोदी ने किया वैज्ञानिकों के योगदान को याद

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2018, 12:12 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के 41वें एपिसोड में भारतीय वैज्ञानिकों को याद किया. पीएम नरेंद्र मोदी  ने कहा कि विज्ञान का प्रयोग मानव कल्याण और मानव विकास में होना चाहिए.

'मन की बात' की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा- "इस देश ने विज्ञान के क्षेत्र में कई महान वैज्ञानिकों को जन्म दिया है. एक तरफ महान गणितज्ञ बौधायन, भास्कर, ब्रह्मगुप्त और आर्यभट्ट की परंपरा रही है. वहीं, दूसरी ओर चिकित्सा के क्षेत्र में चरक और सुश्रुत हमारे गौरव हैं. सर जगदीश चंद्र बोस और हरगोविंद खुराना से लेकर सत्येंद्र नाथ बोस जैसे वैज्ञानिक भारत के गौरव हैं."

 

मोदी ने कहा-"क्या कभी हमने सोचा है कि नदी हो या समुद्र हो, इसमें पानी रंगीन क्यों हो जाता है? यही प्रश्न 1920 के दशक में एक युवक के मन में आया था. इसी प्रश्न ने आधुनिक भारत के एक महान वैज्ञानिक को जन्म दिया."

 पीएम ने कहा 4 मार्च को नेशनल सेफ्टी डे है. उन्होंने कहा, सुरक्षा से ना करो मस्ती, जिंदगी होगी सुरक्षित. उन्होंने कहा कि गलती ना करने पर दुर्घटना कम हो सकती हैं. ज्यादातर दुर्घटनाएं गलतियों के कारण ही होती है. NDMA की तारीफ करते हुए पीएम ने कहा कि प्राकृतिक आपादा से लड़ने के लिए NDMA हमेशा तैयार है. NDMA लोगों को ट्रेनिंग दे रहा है. 

First published: 25 February 2018, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी