Home » इंडिया » Manish Tewari claims Modi government may increase number of Lok Sabha seats by 1000 before 2024 elections
 

2024 चुनाव से पहले लोकसभा सीटों की संख्या 1000 तक बढ़ा सकती है मोदी सरकार- मनीष तिवारी का दावा

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 July 2021, 12:50 IST
pm modi in loksabha (catch news)

कांंग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता मनीष तिवारी ने दावा किया है कि मोदी सरकार 2024 के आम चुनाव से पहले लोकसभा सीटों की संख्या बढ़ाकर 1000 कर सकती है. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट कर यह दावा किया. मनीष तिवारी ने दावा किया है कि उन्हें बीजेपी के पार्लियामेंट्री साथी ने यह विश्वसनीय जानकारी दी है.

मनीष तिवारी ने अपने ट्वीट में लिखा, "बीजेपी के पार्लियामेंट्री साथी ने मुझे विश्वसनीय जानकारी दी है कि 2024 लोकसभा चुनाव से पहले निचले सदन की संख्या 1000 या उससे अधिक बढ़ाए जाने का प्रपोजल रखा गया है. नया पार्लियामेंट जो बन रहा है, उसमें भी 1000 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था है. इससे पहले कि यह फैसला लिया जाए, सरकार को चाहिए कि इस मुद्दे को लेकर वह गंभीरता से सार्वजनिक तौर पर बातचीत करे."

मनीष तिवारी ने कहा कि यदि ऐसा कोई प्रस्ताव रखा जाता है तो आम लोगों की भी इस पर राय ली जानी चाहिए. मनीष तिवारी का दावा यह भी है कि पार्लियामेंट का नया चैंबर भी इसके लिए तैयार किया जा रहा है. बता दें कि अभी लोकसभा में सदस्यों की संंख्या 545 है. इसमें से 543 सदस्य जनता द्वारा चुनकर आते हैं और दो सदस्य देश के राष्‍ट्रपति द्वारा एंग्‍लो-इण्डियन समुदाय से नामित किए जाते हैं. 

मनीष तिवारी के इस ट्वीट के बाद कांग्रेस नेता कार्ति चिदंबरम ने भी एक ट्वीट किया. कार्ति चिदंबरम ने अपने ट्वीट में लिखा, "इस मामले पर सार्वजनिक बहस की जरूरत है. हमारे जैसे बड़े देश को ज्यादा निर्वाचित प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. लेकिन अगर जनसंख्या के आधार पर ये बढ़ोतरी की गई तो दक्षिण के राज्यों का प्रतिनिधित्व इससे और कम हो जाएगा. जो कहीं से भी स्वीकार करने योग्य नहीं है."

राज्यसभा: IT मिनिस्टर से पेपर छीनकर फाड़ने वाले TMC सांसद शांतनु सेन पूरे मानसून सत्र के लिए हुए निलंबित

राष्ट्रपति कोविंद ने दी इन 12 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति को मंजूरी

First published: 26 July 2021, 12:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी