Home » इंडिया » Mann Ki Baat: PM Narendra Modi says we must light a lamp for our brave soldiers
 

मन की बात में देश के लोगों से PM मोदी ने की अपील- सैनिकों के लिए घर में जलाएं एक दिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 October 2020, 12:28 IST
(ani)

Mann ki Baat: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दशहरे के मौके पर मन की बात कार्यक्रम के तहत देशवासियों को संबोधित किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने देश के लोगों से सैनिकों के लिए अपने घर में एक दिया जलाने की अपील की. पीएम मोदी ने कहा कि त्योहारों में हमें उन्हें याद रखना है, जो सीमा पर भारत मां की सुरक्षा कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने देश के लोगों से अपील की, "हमें अपने उन जांबाजों को भी याद रखना है जो इन त्योहारों में भी सीमाओं पर डटे हैं और भारत माता की सेवा और सुरक्षा कर रहे हैं. हमें उनको याद करके ही अपने त्योहार मनाने हैं. हमें घर में एक दीया, भारत माता के इन वीर बेटे-बेटियों के सम्मान में भी जलाना है."

विजयादशमी के अवसर पर पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि मर्यादा और संयम के साथ देशवासी त्योहार मना रहे हैं. उन्होंने दशहरे को संकट पर धैर्य से जीत का त्योहार बताया और कहा कि विजय सुनिश्चिचित है. पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल में हमें धैर्य बनाए रखने की जरूरत है. महामारी के खिलाफ लड़ाई में हमारी जीत होनी ही होनी है.

Happy Dussehra 2020: दशहरे पर यहां राम की जगह होती है रावण की पूजा, नहीं होता है दहन

पीएम मोदी ने कहा कि दुर्गा पूजा पर पहले बड़े-बड़े पंडाल लगते थे. इसके अलावा दशहरे पर रामलीला का भव्य आयोजन होता था, लेकिन कोरोना काल में कुछ बंदिशें लगी हैं. इस बार देश के लोगों ने संयम बरता है. इसके आगे भी कई पर्व आने वाले हैं. इसमें ईद, बाल्मीकि जयंती, शरद पूर्णिमा, धनतेरस, दीपावली, छठ पूजा तथा गुरु नानक जयंती है. इन त्योहारों में भी हमें मर्यादा में रहना है.

पीएम मोदी ने कहा कि त्योहारों में हमारे मन में बाजार जाने का ख्याल आता है. बाजार जाते समय हमें वोकल फॉर लोकल का ध्यान रखना है. उन्होंने अपील किया कि हमें स्थानीय उत्पादों को प्राथमिकता देनी है. इसके अलावा हमें लॉकडाउन के समय को भी याद करना है कि हमने तब अपने उन साथियों को जाना, जिनके बिना हमारी जिंदगी मुश्किल होती है. इसमें पुलिसकर्मी, दूध-अखबार वाले, सफाईकर्मी, घरेलू सहायकों हैं. उन्हें भी त्योहार की खुशी में शामिल कीजिए. 

बिहार चुनाव 2020: नीतीश कुमार को चौका सकते हैं तेजस्वी यादव, जीत सकते हैं 98 सीटें- ओपिनियन पोल

COVID-19: दुनियाभर में आज फिर आए साढ़े चार लाख से ज्यादा नए केस, करीब 6000 लोगों की मौत

First published: 25 October 2020, 12:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी