Home » इंडिया » Manohar Parrikar saved rs 49300 crore on S400 Air Defence System
 

मनोहर पर्रिकर ने रक्षा मंत्री रहते देश के लिए जो किया वह एक मिसाल है, बचाए 49,300 करोड़

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 March 2019, 14:09 IST

मनोहर पर्रिकर ने रक्षा मंत्री रहते हुए देश के 49,300 करोड़ रुपये बचाए थे. पर्रिकर ने एस400 एयर डिफेंस सिस्टम पर फैसला बदला था जिसके बाद ये पैसे बचे थे. इसके लिए तत्कालीन रक्षा मंत्री रहे पर्रिकर ने वायु सेना को भी सहमत किया था.

इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, मनोहर पर्रिकर ने वायु सेना को राजी किया था कि उसकी त्रिस्तरीय सुरक्षा योजना के मुताबिक लंबी दूरी के सिस्टम से मध्यम एवं कम दूरी के एसएएम की कोई जरूरत नहीं रहेगी. ये बेकार हो जाएंगे. इस कारण एस400 की मध्यम एवं कम दूरी वाले सिस्टम्स में 100-100 की संख्या में कम खरीद का फैसला हुआ था. पर्रिकर के इस फैसले के अगले दशक तक एयर डिफेंस सिस्टम की खरीद पर देश 49,300 करोड़ रुपये बचने की उम्मीद है.

बता दें कि रूस का एस400 हमला करने की फिराक में आ रहे मिसाइलों को 380 किमी की दूरी से ही मार गिरा सकता है. एस400 की ऊंची कीमत को देखते हुए रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने 2027 तक नए एयर डिफेंस सिस्टम की खरीद के लिए 15 वर्ष के टर्म प्लान की समीक्षा का आदेश दिया था.

उनके आदेश पर शुरू हुई समीक्षा अभी पूरी हुई है. एयर फोर्स ने इसका तकनीकी अध्ययन किया है. एयर फोर्स ने दुनिया में उपलब्ध सभी एयर डिफेंस सिस्टम्स का मूल्यांकन किया. इस समीक्षा की प्रक्रिया में कम दूरी के एयर डिफेंस सिस्टम्स की खरीद घटाने पर सर्वसहमति बनी.

पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया में यह तय हुआ कि एस400 के 100 मध्यम एवं 100 छोटी दूरी के सिस्टम्स कम खरीदे जाएं. एक ऑफिसर ने बताया, "अध्ययन में स्पष्ट हो गया कि हमें बहुत कम संख्या में शॉर्ट रेंज सिस्टम्स की जरूरत है. पर्रिकर ने एयर फोर्स को इस बात पर सहमत किया कि उसकी त्रिस्तरीय सुरक्षा योजना के मुताबिक लंबी दूरी के सिस्टम से मध्यम एवं कम दूरी के सिस्टम्स की कोई जरूरत नहीं रहेगी और ये बेकार हो जाएंगे."

एस400 के पांच सिस्टम्स की लागत लगभग 6.1 अरब डॉलर यानि करीब 427 अरब रुपये आने का अनुमान है. खास बात यह है कि प्रति वर्गफुट कवरेज एरिया के हिसाब से यह दुनिया में अभी तक उपलब्ध किसी भी एयर डिफेंस सिस्टम के मुकाबले काफी सस्ता है. बता दें कि भारत ने अब तक इतना महंगा एयर डिफेंस सिस्टम नहीं खरीदा है.
 
मनु पब्बी, इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट से इनपुट
 

First published: 18 March 2019, 13:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी