Home » इंडिया » Manohar Parrikar: we announce soon Army and Air force chief name
 

मनोहर पर्रिकर: थल एवं वायुसेना प्रमुख के नामों का एलान जल्द

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 December 2016, 14:23 IST
(फाइल फोटो)

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने शुक्रवार को कहा कि वह जल्द ही थलसेना और वायुसेना प्रमुख के नामों का एलान कर देंगे. रक्षा मंत्री ने यह बात विजय दिवस के मौके पर अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद कही.

1971 में पाकिस्तान के साथ हुए युद्ध में भारतीय सेना की फतह की याद में सेना विजय दिवस मनाती है. इसके बाद ही पाकिस्तान से अलग होकर एक नए राष्ट्र बांग्लादेश का निर्माण हुआ था.

इस मौके पर रक्षा मंत्री ने कहा कि जल्द ही नये थल एवं वायुसेना प्रमुख के नामों की घोषणा होगी, लेकिन इसके लिए उन्होंने किसी भी समय सीमा का कोई उल्लेख नहीं किया.

भारतीय थलसेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल अरूप राहा, दोनों 31 दिसंबर को रिटायर हो रहे हैं. नए सैन्य प्रमुखों की नियुक्ति से संबंधित फाइल प्रधानमंत्री कार्यालय में है और इस संबंध में आधिकारिक घोषणा जल्द जारी किए जाने की संभावना है.

खबरों के मुताबिक जनरल दलबीर सिंह की जगह लेने के लिए पूर्वी सैन्य कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल प्रवीण बक्शी, दक्षिणी सैन्य कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल पी.एम.हरीज और सेना के उपप्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन रावत दौड़ में हैं. जबकि वायुसेना प्रमुख के लिए एयर मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ का नाम सबसे आगे चल रहा है.

पर्रिकर ने 16 दिसंबर की अहमियत पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इसी दिन भारत ने 'निर्णायक जीत' हासिल की थी. उन्होंने कहा, "मुझे इस दिन के महत्व पर जोर देने की जरूरत नहीं है. यह वह दिन है जब हमें निर्णायक जीत मिली थी और एक नए देश का गठन हुआ था."

First published: 16 December 2016, 14:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी