Home » इंडिया » maoists surrendered in chhattisgarh
 

छत्तीसगढ: नक्सलियों ने डाले पुलिस के सामने अपने हथियार

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 February 2016, 17:34 IST

छत्तीसगढ के बस्तर में 23 नक्सलियों ने पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया है. सरेंडर करने वालों में दो महिला नक्सली भी शामिल हैं.

पुलिस ने इस मामले में जानकारी देते हुए बताया कि पूर्वी बस्तर डिविजन से नौ और दरभा डिविजन से 14 माओवादियों ने पुलिस के सामने अपने हथियार डाल दिये हैं.

बताया जा रहा है कि इन नक्सलियों में से दो पर छत्तीसगढ की सरकार ने तीन-तीन लाख का इनाम भी घोषित कर रखा था. जबकि एक अन्य नक्सली पर एक लाख रूपये का इनाम था.

पुलिस के मुताबिक सरेंडर करने वाले नक्सलियों को इस पूरे क्षेत्र की गहन जानकारी है और अब पुलिस इनके सहयोग से इन क्षेत्रों में अपना अभियान चलायेगी. राज्य सरकार के द्वारा चलाये जा रहे नक्सली पुर्नवास नीति के तहत इन नक्सलियों को दस-दस हजार रुपये की सहायता राशि भी प्रदान की गई है.

इन सरेंडर किये हुए नक्सलियों के रहने के लिए केशलूर क्षेत्र में सुरक्षित जगह का चयन किया गया है और वहां उनके ठहराने की योजना है.

पुलिस ने बताया छत्तीसगढ पुलिस ने साल 2016 में बस्तर और दरभा क्षेत्र को नक्सलियों से मुक्त कराने के लिए विशेष तौर पर प्रयास किया है और नक्सलियों का सरेंडर उन्हीं प्रयासों का नतीजा है.

First published: 28 February 2016, 17:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी