Home » इंडिया » Massive earthquake strikes northeast India; 6 killed
 

मणिपुर समेत पूर्वोत्तर भारत में तेज भूकंप, छह लोगों की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 January 2016, 14:55 IST

उत्तर-पूर्वी भारत में सोमवार तड़के 6.8 तीव्रता का भूकंप आया. ताजा जानकारी के मुताबिक, भूकंप के चलते 6 लोगों की जान गई है जबकि करीब 50 लोग घायल हो गए हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार मणिपुर में सुबह 4 बजकर 35 मिनट पर आए भूकंप का केंद्र तमेंगलोंग जिला था. भूकंप के झटके बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा समेत कई राज्यों में महसूस किए गए.

भूकंप के कारण असम में कम से कम 20 लोग घायल हो गए हैं और कई इमारतों में दरारें पड़ गई हैं. अधिकारियों ने बताया कि सभी घायलों का इलाज किया जा रहा है और वे खतरे से बाहर हैं.

गुवाहाटी शहर में कम से कम 15 लोग घायल हो गए और सभी का इलाज चल रहा है.

वायु सेना ने शुरु किया बचाव अभियान

भूकंप प्रभावित मणिपुर में सेना और वायु सेना ने राहत एवं बचाव अभियान का काम शुरू कर दिया है. वायु सेना का एक एएन32 विमान राहत एवं बचाव अभियान के लिए एनडीआरएफ के 75 जवानों को लेकर गुवाहाटी से इंफाल गया है.

जरूरत पड़ने पर और आगे के किसी भी राहत अभियान में प्रतिक्रिया देने के लिए हिंडन एयर बेस पर एक सी17 ग्लोबमास्टर और आईएल76 विमान को तैयार रखा गया है. अधिकारियों ने बताया कि मणिपुर में सेना की यूनिटों ने घायलों को सभी आवश्यक चिकित्सा सहायता मुहैया कराना पहले ही शुरू कर दिया है.

गृह मंत्री रख रहे हैं हालात पर नजर

गृह मंत्री राजनाथ सिंह फिलहाल असम के दौरे पर हैं. वह भूकंप से उत्पन्न हुई स्थिति पर नजर रख रहे हैं.

राजनाथ ने मीडिया से कहा है कि गृह मंत्रालय पूर्वोत्तर क्षेत्र में भूकंप के बाद उत्पन्न हालात पर सक्रिय रूप से नजर रखे हुए है. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल (एनडीआरएफ) के दो दलों को विमान से गुवाहाटी से इंफाल भेजा गया है.

modi manipur

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मणिपुर के मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह और पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों से भी बात कर स्थिति का जायजा लिया. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू अरुणाचल से इंफाल जा रहे हैं.

First published: 4 January 2016, 14:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी