Home » इंडिया » mathura kand: in supream court file pil for cbi probe
 

सुप्रीम कोर्ट से मथुरा कांड की सीबीआई जांच की मांग

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 June 2016, 16:30 IST
(एजेंसी )

सुप्रीम कोर्ट में मथुरा के जवाहर बाग में हुई हिंसा की सीबीआई जांच की मांग करते हुए एक जनहित याचिका दायर की गई है. जिस पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट ने अपनी मंजूरी दे दी है.

मथुरा के जवाहर बाग में गुरुवार को हुई व्यापक हिंसा में एसपी सिटी मुकुल द्विवेदी और एसओ संतोष यादव समेत कुल 29 लोगों की मौत हो गई थी. इस मामले में दायर जनहित याचिका पर न्यायमूर्ति पी सी घोष और न्यायमूर्ति अमिताभ राय की अवकाश पीठ मंगलवार को सुनवाई करेगी.  

सुप्रीम कोर्ट में वरिष्ठ वकील कामिनी जायसवाल ने पीठ से इस मामले में तत्काल सुनवाई की अपील की. कामिनी जायसवाल याचिकाकर्ता वकील अश्विनी उपाध्याय की ओर से पेश हुई थीं.

उन्होंने कोर्ट को बताया कि घटना की शुरुआत से ही सबूतों को नष्ट किया जा रहा है और करीब 200 वाहन पहले ही जलाए जा चुके हैं. उन्होंने कोर्ट को बताया कि हिंसा की इतनी गंभीर घटना को देखते हुए सीबीआई जांच जरूरी है.

मथुरा पुलिस और जिला प्रशासन, इलाहाबाद हाई कोर्ट के आदेश की तामील कराने के लिए दो जून को मथुरा के जवाहर बाग पहुंचे थे. इलाके की करीब 270 एकड़ जमीन पर दो साल से ज्यादा वक्त से अवैध कब्जा था.

कार्रवाई के दौरान कथित तौर पर आजाद भारत विधिक वैचारिक सत्याग्रही क्रांति नाम के संगठन के लोगों ने पुलिस पर हमला कर दिया. जिसमें एसपी सिटी और एसओ समेत 29 लोगों की जान चली गई. इस हिंसा के मुख्य साजिशकर्ता माने जा रहे रामवृक्ष यादव के मारे जाने की पुष्टि भी यूपी के डीजीपी कर चुके हैं.

First published: 6 June 2016, 16:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी