Home » इंडिया » mayawati attack on ramdas athawale
 

मायावती: समय आने पर करोड़ों लोगों के साथ बौद्ध धर्म अपनाऊंगी

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:48 IST

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा सुप्रीमो मायावती ने शनिवार को कहा है कि वे करोड़ों लोगों के साथ बौद्ध धर्म अपनाऊंगी. मायावती की यह टिप्पणी केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले के उस बयान पर आई है जिसमें अठावले ने कहा था कि अगर मायावती खुद को अंबेडकर का अनुयायी बताती हैं तो उन्होंने अब तक बौद्ध धर्म क्यों नहीं अपनाया?

अब मायावती ने कहा है कि जब समाज जागरूक हो जाएगा, तब कांशीराम की इच्छा के मुताबिक करोड़ों लोगों के साथ बौद्ध धर्म अपनाऊंगी और ये ऐतिहासिक घटना होगी. उन्होंने कहा कि बाबा साहब अंबेडकर ने भी बौद्ध धर्म अपनाने में जल्दबाजी नहीं की थी और जीवन के आखिरी वक्त में बौद्ध धर्म अपनाया था.

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. सभी दलों में दलित हितैषी बनने की होड़ लगी हुई है. एक अखबार को दिए इंटरव्यू में महाराष्ट्र के दलित नेता और बीजेपी के सहयोगी अठावले ने मायावती पर निशाना साधते कहा कि अगर मायावती खुद को अंबेडकर का अनुयायी बताती हैं तो उन्होंने अब तक बौद्ध धर्म क्यों नहीं अपनाया?

उन्होंने कहा कि मायावती लगातार मनुवाद की आलोचना करती हैं और धर्मांतरण की बात करती हैं लेकिन खुद बौद्ध धर्म नहीं अपनाया. उन्होंने अपने धर्मांतरण के बारे में कई बार घोषणा की लेकिन अभी भी हिन्दू हैं.

मायावती ने इसका जवाब देते हुए कहा कि रामदास अठावले बीजेपी की गुलामी और अपने स्वार्थ के चलते अंबेडकर की भावना को आहत कर रहे हैं. अठावले को बीजेपी के बहकावे में आकर बौद्ध धर्म अपनाने के संबंध में कोई बात नहीं कहनी चाहिए.

First published: 30 July 2016, 6:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी