Home » इंडिया » MEA has written to High Commission of UK in Delhi requesting deportation of Vijay Mallya
 

माल्या के प्रत्यर्पण के लिए भारत ने ब्रिटिश हाई कमीशन को लिखा खत

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 April 2016, 0:34 IST

बैंकों के नौ हजार करोड़ के कर्जदार कारोबारी विजय माल्या को एक और झटका लगा है. केंद्र सरकार ने अब माल्या पर शिकंजा पूरी तरह से कसते हुए ब्रिटेन से उनके प्रत्यर्पण के लिए चिट्ठी लिखी है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप के मुताबिक दिल्ली में ब्रिटिश उच्चायोग को पत्र लिखकर  माल्या के प्रत्यर्पण की मांग  की गई है. माल्या का पासपोर्ट विदेश मंत्रालय ने पहले ही रद्द कर दिया था.

mea malya

विकास स्वरूप का कहना है कि विजय माल्या टूरिस्ट वीजा पर ब्रिटेन गए थे. वीजा आवेदन के बाद उन्होंने सार्वजनिक तौर पर कहा था कि वो कॉन्फ्रेंस केे लिए ब्रिटेन आए हैं. जिसकी इजाजत टूरिस्ट वीजा पर नहीं दी जाती.

पढ़ें:शराब कारोबारी विजय माल्या का पासपोर्ट रद्द

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान विकास स्वरूप ने बताया कि हमें ये भी पता चला है कि उनके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया है. 

रद्द हुआ था पासपोर्ट


इससे पहले विदेश मंत्रालय ने विजय माल्या का पासपोर्ट रद्द कर दिया था. विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट एक्ट, 1967 के तहत ये कार्रवाई की थी.

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की तरफ से जारी किए गए नोटिस पर विजय माल्या के जवाब के बाद ये कार्रवाई की गई है. पिछले दिनों पीएमएलए एक्ट 2002 के तहत उनके खिलाफ गैर जमानती गिरफ्तारी वारंट भी जारी किया गया था.

पढ़ें:विजय माल्या: बैंकों को 6,868 करोड़ से ज्यादा नहीं लौटा सकता

प्रवर्तन निदेशालय की सलाह पर विदेश मंत्रालय ने 15 अप्रैल को माल्या का पासपोर्ट निलंबित कर दिया था. विदेश मंत्रालय ने माल्या को नोटिस जारी कर पूछा था कि उनका पासपोर्ट क्यों न रद्द कर दिया जाए ?

ब्रिटेन से बातचीत जारी


नोटिस पर जवाब देने के लिए 22 अप्रैल की डेडलाइन तय की गई थी. माल्या के जवाब के आधार पर विदेश मंत्रालय ने उनका पासपोर्ट रद्द करने का फैसला किया था.


mea malya 2

अब विदेश मंत्रालय ने माल्या को भारत लाने की प्रक्रिया आगे बढ़ाते हुए उनके प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन को पत्र लिखा है. वहीं विकास स्वरूप का कहना है कि ब्रिटिश अधिकारियों के साथ इस मामले पर बातचीत आगे भी जारी रहेगी.

पढ़ें:विजय माल्या की राज्यसभा सदस्यता रद्द होगी !


First published: 29 April 2016, 0:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी