Home » इंडिया » meet pakistan s first transgender news anchor marviya malik
 

इस न्यूज़ चैनल ने पहली बार किसी ट्रांसजेंडर को बनाया न्यूज़ एंकर, हो रही तारीफ

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 March 2018, 16:00 IST

पाकिस्तान के न्यूज चैनल ने ऐसा काम किया है जिसकी हर तरफ तारीफ हो रही है. यहां के एक स्थानीय न्यूज चैनल ने अपने न्यूज एंंकरों की टीम मेंं एक किन्नर को जगह दी है. इस किन्नर एंकर का नाम मारवीय मलिक है. वह यहां के न्यूज चैनल 'कोहे-नूर' में एंकर की भूमिका निभाएंगी और लोगों को खबर पढ़कर पल-पल की खबरोंं से अपडेट कराएंगी.

'कोहे-नूर' के इस कदम की सोशल मीडिया में खूब तारीफ हो रही है. इस चैनल के री-लॉन्च में एंकर बनने वाली मारवीय मलिक लाहौर की रहने वाली हैं. उन्होंने ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई की है.

 

खास बात यह है कि वह पाकिस्तान की पहली किन्नर न्यूज एंकर हैं. वह मॉडलिंग में भी अपने हाथ आजमा चुकी हैं. एक चैनल से बात करते हुए उन्होंने बताया कि जब उन्हें कोहे-नूर के री-लॉन्च के बारे में पता चला तो वह भी इंटरव्यू में अपने हाथ आजमाने आ गईं.

उन्होंने बताया कि इंटरव्यू में बहुत सारे लड़के-लड़कियां आए हुए थे, उनमें मैं भी शामिल थी. मारवीय ने आगे बताया कि मेरा नंबर आने पर उन्होंने मुझे बाहर इंतजार करने को कहा. जब सभी के इंटरव्यू पूरे हो गए तो उन्होंने मुझे एक बार अंदर बुलाया और कहा कि हम आपको ट्रेनिंग देंगे और कोहे-नूर में आपका स्वागत है.

 

मारवीय ने बताया, "इस बात को सुनकर मेरी खुशी का ठिकाना नहीं था. मेरी आंखों से खुशी के आंसू निकलने लगे. मेरी आंखों में आंसू इसलिए आए क्योंकि मैंने जो ख्वाब देखा था, मैं उसकी पहली सीढ़ी चढ़ चुकी थी. ट्रेनिंग में कोई दिक्कत नहीं आई. टीवी चैनल में जितनी मेहनत दूसरे न्यूज ऐंकरों पर की गई उतनी ही मुझ पर की गई. मैंने किसी तरह का लैंगिक भेदभाव नहीं देखा."

पढ़ें- सच सामने लाने पर अब तक 74 RTI एक्टिविस्ट को मिल चुकी है मौत

आगे उन्होंने कहा, “हमारे समुदाय को मर्द-औरत के बराबर हक मिले हम एक आम नागरिक कहलाएं न कि एक थर्ड जेंडर. अगर किसी मां-बाप को किन्नर बच्चे को घर में नहीं रखना तो भी इज्ज़त के साथ ज़मीन-जायदाद में हिस्सा दें ताकि वे भीख मांगने और ग़लत काम करने पर मजबूर न हों."

First published: 25 March 2018, 16:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी