Home » इंडिया » Mehbooba asked Rajya Sabha MPs to resign, know what is the condition of the valley
 

महबूबा ने राज्यसभा सांसदों से इस्तीफा देने को कहा, जानिए घाटी के क्या हैं हाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 August 2019, 11:28 IST

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को हरि निवास गेस्टहाउस से चेशमा शाही गेस्टहाउस में ले जाया गया है. इस दौरान महबूबा ने अपने राज्यसभा से इस्तीफा देने के लिए कहा. पीडीपी के राज्यसभा में दो सांसद मीर फैयाज और नजीर अहमद लवे हैं. इससे पहले जब अमित शाह ने पिछले सोमवार को जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के लिए विधेयक पेश किया था, तब एमएम फैयाज ने अपना कुर्ता फाड़ दिया था और फिर नजीर अहमद लवे ने संविधान की प्रतियों फाड् दिया था.

हिरासत में लिए जाने से पहले महबूबा मुफ़्ती और उम्र अब्दुल्ला दोनों ने सरकार के इस कदम की निंदा की थी और कहा था कि इस फैसले के दूरगामी और खतरनाक परिणाम होंगे. मुफ्ती ने इसे लोगों के विश्वास के साथ विश्वासघात कहा, जबकि अब्दुल्ला ने कहा कि सरकार का निर्णय एकतरफा और चौंकाने वाला है.

इस बीच आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि फिलहाल घाटी में स्थिति शांतिपूर्वक है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि मोबाइल, इंटरनेट और केबल लाइनों के बंद होने के बाद से लोग ज्यादातर घर के अंदर ही रहते हैं. श्रीनगर में सुरक्षाकर्मियों द्वारा पीछा किए जाने पर झेलम नदी में कूदने के बाद एक 17 वर्षीय की मौत हो गई.

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी के कार्यकर्ताओं को शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर की एक अन्य मजिस्ट्रेट हिरासत केंद्र रखा गया है .जबकि गुरेज और बारामुला के केंद्रों से घाटी के अन्य लोगों को लाया गया है. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने स्थिति की समीक्षा की और शोपियां जिले में कुछ लोगों के साथ समय बिताया.

उन्हें लोगों के साथ खाना कहते भी देखा गया. कांग्रेस सांसद और राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद गुरुवार को श्रीनगर की यात्रा करने वाले हैं, लेकिन सूत्रों ने कहा कि उन्हें हवाई अड्डे से वापस भेजे जाने की उम्मीद है.

'ट्रिस्ट विद डेस्टिनी'- 14 अगस्त की रात दिया नेहरू का वो भाषण जो नहीं सुन पाए थे गांधी, पढ़िए पंडित नेहरू का एक एक शब्द

First published: 8 August 2019, 10:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी