Home » इंडिया » Mehbooba Mufti Released after 14 months says Struggle for solution to Kashmir issue will continue
 

14 महीने बाद रिहा हुईं महबूबा मुफ्ती, पार्टी नेताओं से की मुलाकात, कहा- कश्मीर के लिए संघर्ष रहेगा जारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 October 2020, 14:13 IST
( Nissar Ahmad)

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) को मंगलवार रात रिहा कर दिया गया है. बीते 5 अगस्त को केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निष्‍प्रभावी करते हुए लद्दाख और जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शातित प्रदेश में बदल दिया था और उससे ठीक पहले जन सुरक्षा कानून के तहत महबूबा मुफ्ती को नजरबंद कर दिया गया था. बुधवार को न्यूज एजेंसी एएनआई ने महबूबा मुफ्ती की तस्वीर जारी की है जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री करीब 14 महीने बाद सार्वजनीक जीवन में सबके सामने दिखीं. इस तस्वीर में वो अपनी पार्टी नेताओं के मुलाकात करती हुई दिखाई दे रहीं हैं.

महबूबा मुफ्ती ने मंगलवार को अपनी रिहाई के बाद अपने पहले ऑडियो संदेश में कहा कि उनका संघर्ष जारी रहेगा और "दिल्ली दरबार ने असंवैधानिक और अलोकतांत्रिक तरीकों से जो को छीन लिया" है उसे वापस लेना होगा. अपने ऑडियो संदेश में उन्होंने 5 अगस्त 2019 को काला दिन बताते हुए कहा,"मैं आज एक साल से भी ज्यादा अर्से के बाद रिहा हुई हूं. इस दौरान 5 अगस्त 2019 के उस काले दिन का काला फैसला हर पल मेरे दिल और रूह पर हर पल वार करता रहा. मुझे एहसास है कि यही कैफियत जम्मू-कश्मीर के लोगों की रही होगी. हम में से कोई भी शख्स उस दिन की बेइज्जती को भूल नहीं सकता."


महबूबा मुफ्ती ने अपने ऑडियो संदेश में आगे कहा,"दिल्ली दरबार ने गैर कानूनी, गैर लोकतांत्रिक और गैर कानूनी तरीके से हमसे छीन लिया, उसे वापस लेना होगा. बल्कि उसके साथ-साथ कश्मीर के मसले को हल करने के लिए जद्दोजहद जारी रखनी होगी, जिसके लिए हजारों लोगों ने अपनी जानें न्योछावर की. मैं मानती हूं कि यह रास्ता आसान नहीं है, मुझे यकीन है कि हौसले से यह दुश्वार रास्ता भी तय होगा. आज जब मुझे रिहा किया गया है, मैं चाहती हूं कि जम्मू-कश्मीर के जितने भी लोग देश की जेलों में बंद हैं, उन्हें जल्द से जल्द रिहा किया जाए."

Weather Update: हैदराबाद में बारिश से हाहाकार, कई इलाके जलमग्न, आठ लोगों की मौत, देश के कई इलाकों में आज भारी बारिश का अनुमान

First published: 14 October 2020, 14:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी