Home » इंडिया » Mehmood Ghaznavi takes over as Hizbul Mujahideen commander after Burhan Wani's death
 

बुरहान वानी के बाद सबजर बना हिजबुल का नया कश्मीर कमांडर

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2016, 14:51 IST
(पत्रिका)

हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद आतंकी संगठन हिजबुल ने कश्मीर में महमूद गजनवी को अपना नया कमांडर नियुक्त किया है. उसे बुरहान का करीबी माना जाता है.

हालांकि, गजनवी के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है लेकिन बताया जा रहा है कि महमूद गजनवी का असली नाम सबजर अहमद भट है. अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक मंगलवार को कश्मीर के मुजफ्फराबाद में हुई हिजबुल के कमांडर काउंसिल की बैठक में सबजर को नया कमांडर नियुक्त किये जाने की घोषणा की गई है.

जानकारी के अनुसार, हिजबुल मुजाहिदीन के चीफ कमांडर सैयद सलाउद्दीन ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की राजधानी मुजफ्फराबाद में हिजबुल की कमांडर काउंसिल की बैठक बुलाई थी. इसमें बुरहान को श्रद्धांजलि देते हुए महमूद गजनवी को ऑपरेशनल कमांडर नियुक्त किया गया.

सलाउद्दीन ने कहा कि बुरहान वानी की मौत को ज़ाया नहीं जाने दिया जाएगा. उसके मिशन को अंतिम मुकाम तक पहुंचाया जाएगा.

गौरतलब है कि बुरहान वानी की बीते शुक्रवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मौत के बाद घाटी में हुई हिंसक झड़पों में अबतक 32 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1500 लोग घायल हुए हैं, जिनमें कई की हालत गंभीर है.

इस बीच मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने अपने एक वीडियो संबोधन में कश्मीरवासियों से हिंसा त्याग कर राज्य में अमन-चैन बहाल करने में मदद मांगी है.

First published: 13 July 2016, 14:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी