Home » इंडिया » Meteorological Department issued a warning, Heavy rains may occur on July 29-30 in Delhi
 

चेतावनी: दिल्ली वाले हो जाएं सावधान, 29-30 जुलाई को हो सकती है मूसलाधार बारिश

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 July 2020, 9:01 IST

Weather Alert: देश की राजधानी दिल्ली में इस समय गर्मी काफी भयंकर पड़ रही है, लेकिन मौसम विभाग ने भारी वर्षा को लेकर चेतावनी जारी की है. भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली में इस साल ठीक-ठाक बारिश का अनुमान लगाया है. वहीं क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने 29 और 30 जुलाई को लेकर चेतावनी जारी की है.

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केन्द्र ने चेतावनी जारी की है कि दिल्ली-एनसीआर में 29 और 30 जुलाई की शाम को 65 मिलीमीटर से अधिक बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, इतनी भारी वर्षा के बाद दिल्ली में थोड़ी मुश्किल हो सकती है. भारी बारिश से दिल्ली के कई इलाकों में भारी जलजमाव हो सकता है.

भारी जलजमाव से यातायात में बाधा हो सकती है. प्रमुख सड़कों पर जल-जमाव से दिक्कतें काफी पैदा हो सकती हैं. इससे आम लोगों को जल आपूर्ति और बिजली सेवाएं प्रभावित होने की आशंका है. हालांकि सरकार की तरफ से पहले से ही तैयारी करने की बात कही गई है. लेकिन मौसम विभाग ने काफी जोरदार बारिश की चेतावनी दी है.

दिल्ली क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केन्द्र के प्रमुख ने जानकारी दी कि मॉनसून ट्रफ यानि निम्न दबाव की रेखा वर्तमान में हिमालय की तलहटी के करीब चल रही है. 28 जुलाई की शाम ये मॉनसून ट्रफ दक्षिण की ओर जाएगी फिर यह दिल्ली-एनसीआर के बहुत करीब से गुजरेगी.

तब अरब सागर से दक्षिण-पूर्वी हवाएं तथा बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाएं दिल्ली-एनसीआर,  हरियाणा, पश्चिमी यूपी तथा उत्तर पूर्व राजस्थान तक पहुंचेंगी. इसकी वजह से इन क्षेत्रों में बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. हालांकि, दिल्ली में अब तक 22 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है.

Coronavirus: राजधानी दिल्ली के लिए खुशखबरी, पिछले 24 घंटों में कोरोना के मामलों में बड़ी गिरावट

Corona Updates: दुनियाभर में अब तक छह लाख 56 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 1.66 लाख के पार

First published: 28 July 2020, 8:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी