Home » इंडिया » Metro work will start soon in these cities
 

मोदी सरकार की बड़ी सौगात, इन शहरों में जल्द ही शुरू होगा मेट्रो का काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2019, 11:20 IST

अब जल्द ही उत्तर प्रदेश और बिहार में रहने वाले लोगों को बड़ी सौगात मिलने वाली है. दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में चलने वाली शानदार मेट्रो अब उत्तर प्रदेश और बिहार के छोटे शहरों में भी चलेगी. पब्लिक इन्वेंस्टमेंट बोर्ड ने पटना, कानपुर, आगरा के लिए मेट्रो और मेरठ-दिल्ली रैपिड रेल सिस्टम के लिए अनुमति दे दी है. बता दें कि इसमें अहमदाबाद मेट्रो का फेज दो भी शामिल है. अब इस प्रस्तावों को कैबिनेट के सामने ले जाया जाएगा. बताया जा रहा है कि सरकार की कोशिश लोकसभा चुनाव से पहले इन परियोजनाओं को शुरू कर देना है. ताकि उनको इसका फायदा चुनाव में हो सके.

जानकारी अनुसार, वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले पब्लिक इन्वेंस्टमेंट बोर्ड की 2 दौर में हुई बैठकों में इन पर सहमति बनी है. इस बैठक में वित्त मंत्रालय के वित्त सचिव (व्यय), शहरी विकास मंत्रालय के सचिव, नीति आयोग के प्रतिनिधि, रेलवे बोर्ड, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के साथ संबंधित राज्यों के अधिकारी मौजूद थे. बताया जा रहा है कि एजेंडा बड़ा है इसलिए दो बैठक हुई. एक बैठक में आगरा और कानपुर की मेट्रो के साथ दिल्ली मेरठ आरआरटीएस को लिया गया, जबकि दूसरी बैठक में पटना व अहमदाबाद मेट्रो के मामलों को लेकर हुआ.


 

मेट्रो 5 साल में बनकर होगी तैयार

इस प्रस्ताव के मुताबिक, अगले पांच साल के अंदर में पटना मेट्रो बनकर तैयार हो जाएगा. इस शहर में दो कोरीडोर बनाया जाएगा. पहले कोरीडोर को 2-3 साल में पूरा करने की उम्मीद है. दोनों चरणों में 31.39 किलोमीटर मेट्रो लाइन बनाई जानी है. 

First published: 7 February 2019, 11:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी