Home » इंडिया » MHA decided that only indigenous products will be sold at all CAPF Canteen from 1st June
 

वोकल फॉर लोकल: पैरामिलिट्री फोर्स की कैंटीनों में अब होगी सिर्फ स्वदेशी प्रॉडक्ट्स की बिक्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 May 2020, 15:12 IST

Vocal for Local: कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Pandemic) के दौर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को देश को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने आत्मनिर्भर भारत अभियान का नारा दिया. पीएम मोदी ने कहा कि भारत को अब आत्म निर्भर बनना होगा, कोरोना वायरस ने भारत को आत्मनिर्भर बनने का मौका दिया है. साथ ही लोगों से अपील की थी कि वह स्वदेशी उत्पादों का इस्तेमाल करें और उन्ही का प्रचार भी करें. पीएम मोदी की अपील का असर दूसरे ही दिन देखने को मिला.

जब केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपने एक निर्णय में कहा कि अब सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की सभी कैंटीन में सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की बिक्री की जाएगी. गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक, देशभर की सभी कैंटीन पर एक जून से ये बात अमल में लाई जाएगी. ऐसा माना जा रहा है कि गृह मंत्रालय के इस आदेश के बाद देशभर में 10 लाख सीएपीएफ कर्मियों के 50 लाख परिजन स्वदेशी सामान का उपयोग करेंगे.


COVID-19: दुनियाभर में मरने वालों का आंकड़ा 2.92 लाख के पार, भारत में 2400 से ज्यादा की मौत

गृह मंत्री ने एक ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है. अपने ट्वीट में गृह मंत्री अमित शाह ने लिखा, 'कल माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश को आत्मनिर्भर बनाने और लोकल प्रोडक्ट्स (भारत में बने उत्पाद) उपयोग करने की एक अपील की जो निश्चित रूप से आने वाले समय में भारत को विश्व का नेतृत्व करने का मार्ग प्रशस्त करेगी.' 

Coronavirus शाम 4 बजे होगी वित्त मंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस, पेश होगा आर्थिक पैकेज का विवरण

केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी इस आदेश के बाद सीएपीएफ के अंतर्गत आने वाले देश के अर्द्धसैनिक बल सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी और एसएसबी के जवानों के परिवार इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकेंगे. वहीं, गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मई को देश के नाम अपने संबोधन में स्थानीय उत्पादों को प्रोत्साहित करने और भारत को आत्मनिर्भर बनाने की अपील की थी. इसी दिशा में गृह मंत्रालय ने यह कदम उठाने का फैसला लिया है.

Coronavirus: 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज अमेरिका के बाद सबसे बड़ा, जानिये पूरी डिटेल

कैच फैक्ट चेक: लॉकडाउन में ढील देने लिए सरकार ने बनाया 5 फेज का रोडमैप ?

गृह मंत्री ने कहा कि, इसी दिशा में आज गृह मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की कैंटीनों पर अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी. एक जून 2020 से देशभर की सभी सीएपीएफ कैंटीनों पर यह लागू होगा. इससे लगभग 10 लाख सीएपीएफ कर्मियों के 50 लाख परिजन स्वदेशी उत्पादों का उपयोग करेंगे. शाह ने कहा कि, मैं देश की जनता से भी अपील करता हूं कि आप देश में बने उत्पादों को अधिक से अधिक उपयोग में लाएं व अन्य लोगों को भी इसके प्रति प्रोत्साहित करें. हर भारतीय अगर भारत में बने उत्पादों का उपयोग करने का संकल्प ले तो पांच साल में देश का लोकतंत्र आत्मनिर्भर बन सकता है.

Coronavirus : भारत के कोरोना आर्थिक पैकेज के लगभग बराबर पाकिस्तान की कुल जीडीपी

First published: 13 May 2020, 15:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी