Home » इंडिया » MHA issues notice to Congress President Rahul Gandhi on his nationality
 

राहुल गांधी की नागरिकता पर फिर उठे सवाल, गृह मंत्रालय ने जारी किया नोटिस

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 April 2019, 12:22 IST

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता पर एक बार फिर से सवाल खड़े होने लगे हैं. राहुल गांधी को दोहरी नागरिकता के मामले में गृह मंत्रालय ने नोटिस जारी किया है. गृह मंत्रालय ने नोटिस जारी कर राहुल गांधी से अगले 15 दिन में जवाब मांगा है. इस नोटिस में राहुल गांधी से पूछा गया है कि दोहरी नागरिकता के आरोपों पर उनका क्‍या कहना है?

बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं है जब राहुल गांधी की नागरिकता पर सवाल पैदा हो गए हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई ने गृह मंत्रालय द्वारा जारी नोटिस की एक तस्वीर अपने आधिकारिक ट्विटर पेज पर शेयर की है. जिसमें बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी स्‍वामी द्वारा राहुल गांधी के ब्रिटिश नागरिक होने का दावा किया है. जिससे ऐसा माना जा रहा है कि सुब्रमण्यम स्वामी की शिकायत पर गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी को दोहरी नागरिकता के मामले में नोटिस जारी किया है.

बता दें कि इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष के खिलाफ दोहरी नागरिकता का मुद्दा अमेठी के निर्दलीय प्रत्याशी ध्रुव राज ने भी उठाया था. ध्रुव राज ने आरोप लगाया था कि ब्रिटिश कंपनी पांच साल अस्तित्व में रही थी और उसने कुछ मुनाफा कमाया होगा, लेकिन राहुल के हलफनामे में उसका जिक्र नहीं है.

इसके बाद बीजेपी ने भी सवाल खड़े कर दिये. बीजेपी ने पूछा कि 2004 में दिए चुनावी हलफनामे के मुताबिक राहुल गांधी ने किस कंपनी में निवेश किया थानरसिम्हा राव ने ही दावा किया कि ये कंपनी लंदन में रजिस्टर्ड है और इस कंपनी का नाम बैकप्स लि. है. उन्होंने पूछा है कि क्या राहुल इस कंपनी के निदेशक थे? साथ ही इस कंपनी द्वारा ब्रिटिश सरकार को दिए गए दस्तावेजों बताया गया था कि राहुल गांधी ब्रिटेन के नागरिक थे.

भारत में बड़े हमले करने की योजना बना रहा है आईएसआई, खुफिया रिपोर्ट में हुआ खुलासा

First published: 30 April 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी