Home » इंडिया » Mike Pompeo India visit today to hold meeting with PM Modi S Jaishankar and NSA Ajit Doval
 

अमेरिकी विदेश मंत्री का आज भारत दौरा, पीएम मोदी और जयशंकर के साथ होगी इन अहम मुद्दों पर बात

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 June 2019, 8:11 IST
(File Photo)

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो आज भारत के दौरे पर नई दिल्ली में होंगे. इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक करेंगे. इस बैठक में आतंकवाद और व्यापार जैसे अहम मुद्दों पर बातचीत होने की संभावना है. अमरीकी विदेश मंत्री पोम्पियो का ये दौरा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी के बीच 28-29 जून को जापान के ओसाका में G-20 शिखर वार्ता से पहले हो रहा है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बीते शुक्रवार को बताया था कि अपनी यात्रा के दौरान पोम्पियो विदेश मंत्री एस जयशंकर के अलावा देश के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगे. रवीश कुमार ने कहा कि, “हम इस दौरे को दोनों पक्षों के लिए रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने और परस्पर हित वाले मामलों पर उच्च स्तरीय बातचीत जारी रखने के महत्त्वपूर्ण अवसर के तौर पर देख रहे हैं.”

इसके अलावा अमेरिका के विदेश मंत्री पोम्पियो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे. इस दौरान भारत और अमेरिका के मध्य सामरिक साझेदारी के एक महत्वाकांक्षी एजेंडे पर चर्चा होगी. बता दें कि अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो 24 से 30 जून तक हिंद-प्रशांत क्षेत्र के चार देशों- भारत, श्रीलंका, जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा पर हैं. इससे पहले सोमवार को वह सऊदी अरब पहुंचे थे. जहां अमेरिका और ईरान के बीच चल रही तल्खी पर बातचीत हुई.

पोम्पियो के दौरे से पहले अमरीकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मोर्गन ओर्तागस ने कहा था कि पोम्पियो की हिंद-प्रशांत के चार देशों की यात्रा का मकसद अमेरिका की महत्वपूर्ण देशों के साथ साझेदारियों को और मजबूत करना है, जिससे मुक्त और निर्बाध हिंद-प्रशांत के साझा लक्ष्य को पाने की दिशा में आगे बढ़ा जा सके.

अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो भारत के दौरे के बाद सीधे श्रीलंका की राजधानी कोलंबो के लिए रवाना हो जाएंगे. जहां वह ईस्टर के मौके पर हुए आतंकवादी हमले के खिलाफ श्रीलंका के लोगों के प्रति अमेरिकी एकजुटता प्रदर्शित करेंगे. इसके बाद पोम्पियो G-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए जापान के ओसाका के लिए रवाना होंगे. अपनी यात्रा के आखिर में वह दक्षिण कोरिया भी जाएंगे. व्यापारिक मुद्दों के अलावा उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाने के मुद्दों पर बातचीत होने की संभावना है.

लोकसभा में कांग्रेस नेता ने PM मोदी को बोला राक्षस, गंदी नाली से की तुलना

First published: 25 June 2019, 8:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी