Home » इंडिया » Mini tajmahal creator Faizul died in Bulandshahr, will be burried iwith his wife
 

पत्नी की याद में बनवाया था 'मिनी ताजमहल', अब उसी में दफ़न होंगे बुलंदशहर के 'शाहजहां' फैजुल

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 November 2018, 10:54 IST

मोहब्बत का प्रतीक माना जाने वाला ताजमहल सिर्फ आगरा में ही नहीं, अपनी बीवी की याद में उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के एक 'शाहजहां' फैज़ुल ने भी मिनी-ताजमहल बनवाया था. फैज़ुल का ये ताजमहल यह शाहजहां के आगरा वाले ताज जितना खूबसूरत तो नहीं लेकिन इसे बनवाने की वजह आगरा के ताज जितनी ही पाक और खूबसूरत है.

बुलंदशहर के एक 82 साल के रिटायर पोस्ट मैन फैजुल हसन कादरी ने अपनी बीवी की याद में अपनी जीवन भर की कमाई लगा आकर इस ताज को बनवाया था. आज वो इस दुनिया में नहीं रहे और उन्हें उनके ही बनाए इस ताजमहल में उनकी बीवी के बगल में दफनाया जाएगा. गौरतलब है कि इस मिनी ताज का काम पैसों की कमी के चलते पूरा नहीं हो सका था. लेकिन अब एक हादसे में मौत के बाद इस 'मॉडर्न डे शाहजहां' को इसी 'ताजमहल' में दफनाया जाएगा.

आपको बता दें कि इस मिनी ताजमहल में फैजुल की पत्नी दफन हैं. शुक्रवार को एक मोटरसाइकल से एक्सीडेंट होने के बाद अलीगढ़ के एक अस्पताल में फैजुल की भी मौत हो गई. फैजुल की यह इच्छा थी कि उनकी मौत के बाद उन्हें भी वहीं उनकी 'बेगम' तज्जमुली के बगल में ही दफनाया जाए.

क्या है मिनी ताजमहल के पीछे की कहानी

फैज़ुल की पत्नी तज्जमुली बेगम का दिसंबर 2011 में निधन हुआ था. मौत से पहले तज्जमुली बेगम ने ये ख्वाहिश जताई थी कि उनकी मौत के बाद कोई अनूठी इमारत बनाई जाए. क्योंकि उनकी कोई औलाद नहीं थी इसलिए उन्हें चिंता थी कि उनके जाने के बाद उनके नाम और खानदान को कोई कैसे याद रखेगा? अपनी बीवी की इच्छा पूरी करने के लिए तभी फैजुल ने तय किया और तज्जुमली से वादा किया कि वह एक मिनी ताजमहल बनवाएंगे.

फैजुल ने अपनी पत्नी की मौत के बाद फरवरी 2012 में इस मिनी ताजमहल को बनवाना शुरू किया. इस इमारत के लिए फैज़ुल ने अपनी सारी जमा-पूंजी खर्च कर दी थी. खेत बेच कर मिली रकम और पत्नी के सारे गहने बेच कर मिली रकम फैजुल इसपर खर्च कर चुके थे. फैजुल का सपना था कि उनका ताजमहल भी बिल्कुल वैसा ही हो जैसा आगरा का है.

लेकिन ये मिनी ताजमहल 12 लाख खर्च करने के बावजूद भी अधूरा रह गया. लेकिन अब फैज़ुल की आखिरी इच्छा पूरी करने के लिए उन्हें उनकी बीवी के बगल में ही उसी ताजमहल में दफनाया जाएगा.

First published: 10 November 2018, 10:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी