Home » इंडिया » Minister of Home Affairs Amit Shah seeks report on West Bengal violence
 

पश्चिम बंगाल हिंसा पर गृह मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट, दोषियों पर कड़ी कार्रवाई के दिए निर्देश

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 June 2019, 8:11 IST

पश्चिम बंगाल में हुई हिंसा पर एक बार फिर से बीजेपी और टीएमसी के बीच टकराव बढ़ता जा रहा है. हिंसा को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रिपोर्ट मांगी है. साथ ही दोषी लोगों और पुलिस अफसरों पर कार्रवाई के आदेश दिए हैं. दरअसल, शनिवार को बशीरहाट में हुए हिंसा में बीजेपी के पांच कार्यकर्ता मारे गए. रविवार को जब उनके शवों को बीजेपी कार्यालय ला जा रहा था तो पुलिस ने उन्हें रोक दिया. उधर गृह मंत्रालय द्वारा मांगी गई रिपोर्ट के बाद ममता सरकार ने इस राज्य में केंद्र का अनावश्यक दखल बताया.

गृह मंत्रालय ने कहा है कि केंद्र सरकार बंगाल की स्थित पर चिंतित है और वहां एक हफ्ते से जारी हिंसा के बाद ऐसा लग रहा है कि राज्य में कानून व्यवस्था पूरी तरह से विफल हो गई है. गृह मंत्रालय ने कहा है कि पश्चिम बंगाल का प्रशासन कानून व्यवस्था बरकरार रखने में असफल रहा है. मंत्रालय ने उन अधिकारियों को भी कड़ी सजा देने को कहा है जो अपने कर्तव्यों का निर्वहन नहीं कर रहे हैं.

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के बाद से ही तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़पें हुई हैं. शनिवार को भी उत्तरी 24 परगना जिले के भांगीपाड़ा में हुई हिंसा में पांच लोग मारे गए. हालांकि टीएमसी ने इसके लिए खुद बीजेपी कार्यकर्ताओं को ही जिम्मेदार ठहराया. उसके बाद शनिवार रात और रविवार की सुबह भी बीजेपी और टीएमसी कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए.

बीजेपी ने दावा किया है कि उत्तरी 24 परगना में शनिवार को हुई हिंसा में उसके पांच समर्थक मारे गए. साथ ही कई लापता भी हैं. वहीं, तृणमूल कांग्रेस का कहना है कि उसके छह कार्यकर्ता लापता हैं. पुलिस लापता लोगों की तलाश कर रही है. हिंसा के बाद पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी आज पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे. हालांकि उन्होंने इस मुलाकात को एक औपचारिक मुलाकात बताया है पर ऐसा माना जा रहा है कि इस मुलाकात को दौरान राज्यपाल पश्चिम बंगाल में के बारे में भी पीएम से चर्चा करेंगे.

भारत के साथ महत्वपूर्ण डिफेंस डील के लिए अमेरिका तैयार, चीन-पाकिस्तान की सेना में मचेगा हाहाकार!

First published: 10 June 2019, 8:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी