Home » इंडिया » Ministry of Health alerts regarding coronavirus, investigation of 9,150 passengers on 43 flights
 

कोरोनावायरस को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय अलर्ट, 43 उड़ानों के 9,150 यात्रियों की जांच

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 January 2020, 15:29 IST

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सात हवाई अड्डों पर कोरोनावायरस के लिए 43 उड़ानों के 9,150 से अधिक यात्रियों की जांच की है. चीन में वायरस के प्रकोप के बाद भारत ने देश में वायरस के प्रवेश को रोकने के लिए अपनी तैयारी तेज कर दी है. एक रिपोर्ट के अनुसार स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि “अब तक स्क्रीनिंग के माध्यम से किसी भी मामले का पता नहीं चला है. हम सतर्क हैं. चीन से यात्रा करने वाले यात्रियों से अनुरोध किया जा रहा है कि वे किसी भी तरह के लक्षण महसूस होने पर निकटतम सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधा को रिपोर्ट करें."

स्वास्थ्य और नागरिक उड्डयन मंत्रालयों ने यात्रा एडवाइजरी जारी की है, जिसे ट्विटर हैंडल पर साझा किया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोचीन में हवाई अड्डे के स्वास्थ्य संगठनों को इन सात अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर चीन से आने वाले यात्रियों को स्क्रीन करने का निर्देश दिया है. इन हवाई अड्डों पर काउंटरों को चलाने वाले आव्रजन अधिकारियों को तैयार किया गया है.

कोरोनोवायरस वायरस के प्रकोप से गिरी तेल की कीमतें, आज ये रही प्रमुख शहरों की दरें

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे और इंडियन काउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च के वायरल रिसर्च एंड डायग्नोस्टिक्स लैबोरेट्रीज़ नेटवर्क के तहत 10 प्रयोगशालाओं ने वायरस के नमूनों का परीक्षण करने के लिए कमर कस ली है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मेडिकल स्टोरों ने व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए पर्याप्त मात्रा में उपकरण बनाए रखे हैं. कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या चीन के वुहान में 17 हो गई है, देश भर में कई मामले सामने आए हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को जिनेवा में एक आपातकालीन बैठक बुलाई है.

कोरोना वायरस : चीन में 17 लोगों की मौत से मचा हाहाकार, वुहान शहर में सभी तरह का यातायात बंद

First published: 23 January 2020, 11:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी