Home » इंडिया » Ministry of Information & Technology bans PUBG and 118 other mobile applications
 

भारत सरकार ने PUBG समेत 118 मोबाइल ऐप्स किए बैन, देखें पूरी लिस्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 September 2020, 18:12 IST

भारत और चीन के बीच जारी मौजूदा तनाव के बीच सूचना प्रसारण मंत्रालय ने बड़ा फैसला लेते हुए पब्जी समेत 118 मोबाइल ऐप्स बैन कर दिया गया है. सरकार ने भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए इन ऐप्स को बैन किया है.  बता दें, इससे पहले भी सरकार ने चीनी ऐप्स को टिकटॉक समेत कई ऐप्स को बैन किया है.

बुधवार को सूचना प्रसारण मंत्रालय की तरफ से इस बाबत एक प्रेस रिलीज जारी किया गया है. प्रेस रिलीज के अनुसार, मंत्रालय ने धारा 69 ए के तहत इन मोबाइल ऐप्स पर बैन लगाने का फैसला किया है. मंत्रालय ने कई शिकायतें मिलने के बाद बैन लगाने का यह फैसला लिया है. जारी बयान में कहा गया है कि ये ऐप राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा थे. मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि ये मोबाइल ऐप भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा थे. 


प्रेस रिलीज के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को विभिन्न स्रोतों से कई शिकायतें मिली हैं, जिनमें कई मोबाइल ऐप के दुरुपयोग के बारे में कई रिपोर्टें शामिल हैं, जो डेटा चोरी करने और उपयोगकर्ताओं के डेटा को अनधिकृत तरीके से उन सर्वरों पर भेजना शामिल हैं, जिसके सर्वर भारत के बाहर हैं. डेटा की चोरी भारत की अखंडता, संप्रभुता और सुरक्षा के लिए खतरा है. सरकार ने कहा कि डेटा की चोरी चिंता का विषय है और इसके लिए आपातकालीन उपायों की आवश्यकता है. प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र, गृह मंत्रालय ने भी इन ऐप्स को ब्लॉक करने के लिए एक संपूर्ण सिफारिश भेजी है.

बता दें, सरकार का यह फैसला ऐसे समय आया है जब बीते दो दिनों में चीनी सैनिकों के सीमा पर यथास्थिति को बदलने और भारतीय सीमा में घुसपैठ करने की बाते सामने आई हैं. हालांकि, भारतीय सेना ने चीनी सैनिकों को मुंह तोड़ दिया जवाब दिया है. वहीं इससे पहले जब गलवान में भारतीय सैनिकों और चीनी सैनिकों के बीच हिसंक झड़प हुई थी, जिसमें 20 भारतीय जवान शहीद हुए थे. इसके बाद सरकार ने कई कदम उठाए थे, जिसमें चीन के 59 ऐप्स बंद किए गए और सरकार ने जुलाई में 47 और चीनी ऐप पर पाबंदी लगाई गई थी.

अंबाला एयरबेस पर राफेल विमानों पर मंडरा रहा खतरा, वायु सेना ने हरियाणा सरकार को लिखा पत्र, की ये मांग

 

First published: 2 September 2020, 17:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी