Home » इंडिया » Mizoram: Assam Rifles Commandant arrested in gold robbery
 

मिजोरम: सोने की लूट में सेना का अफसर गिरफ्तार

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST

असम राइफ़ल्स के 39वें बटालियन के कमांडेट कर्नल जसजीत सिंह को करोड़ों रुपए का सोना लूटने के आरोप में गुरुवार को मिज़ोरम की राजधानी आइजोल से गिरफ़्तार किया गया है. बताया जा रहा है कि ये सोना तस्करी का था.

पढ़ें:मुंबई: 60 लााख के सोने के बिस्किट जब्त, पकड़ी गई कारस्तानी

आरोप है कि म्यांमार से तस्करी कर लाए गए 14.5 करोड़ रुपये कीमत के सोने के बिस्कुट की राजमार्ग पर हुई डकैती में जसजीत सिंह की मुख्य भूमिका थी. इस मामले में जसजीत के अलावा आठ जवानों को भी गिरफ्तार किया गया है.

साढ़े 14 करोड़ की लूट

लूट की ये घटना पिछले साल 14 दिसंबर की रात की है. पुलिस के आरोपों के अनुसार असम राइफ़ल्स की 39वें बटालियन में उस समय तैनात कमांडेंट कर्नल जसजीत सिंह के निर्देश पर लूट को अंजाम दिया गया.

आठ जवानों ने बंदूक की नोक पर क़रीब 14 करोड़ 50 लाख रुपए का सोना आइजोल-लुंगलेई हाइवे पर लूटा और वहां से फ़रार हो गए. 

पढ़ें:क्या ड्रग तस्करी की वजह से हुआ पठानकोट हमला?

लूटा गया सोना म्यांमार से तस्करी करके लाया गया था और इसकी खुफ़िया जानकारी कर्नल सिंह के पास थी. घटना का खुलासा उस वक्त हुआ जब ड्राइवर लालजनुनफेला ने 21 अप्रैल को आइजोल थाने में शिकायत दर्ज करायी.

ड्राइवर ने आरोप लगाया कि 39वीं असम राइफल्स के हथियारबंद लोगों ने उसके वाहन को रोका और 14.5 करोड़ रुपये कीमत के सोने के 52 बिस्कुट लेकर फरार हो गए.

आठ जवान भी हिरासत में


ड्राइवर ने अपने बयान में कहा है कि हमलावरों ने उसे बंदूक के बल पर धमकाया और उसे मुंह बंद रखने को कहा. वो अपने मित्र के समझाने-बुझाने के बाद ही पुलिस में शिकायत दर्ज कराने आ सका है. 

14 दिसंबर की डकैती में शामिल होने के आरोप में असम राइफल्स के आठ जवानों को हिरासत में ले लिया गया हैं. जवानों ने पूछताछ में कहा है कि बटालियन कमांडेंट के आदेश पर उन्होंने ये अपराध किया.

पढ़ें:गुजरात: 270 करोड़ की प्रतिबंधित एफेड्राइन ड्रग्स जब्त

आरोपी कर्नल जसजीत सस्पेंड


इस बीच कर्नल सिंह ने अपने वकील के ज़रिए आइजोल जिला एवं सत्र न्यायाधीश लुसी लालसिधारी की अदालत में अग्रिम ज़मानत की अर्ज़ी लगाई थी, जिसे खारिज कर दिया गया है.

इसके बाद पुलिस ने उन्हें अदालत परिसर से ही गिरफ़्तार कर लिया. कर्नल जसजीत सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है.

First published: 6 May 2016, 1:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी