Home » इंडिया » Mizoram clashes before Diwali get violent more than 10 people injured
 

दिवाली से पहले जल उठा मिजोरम, मतदाता सूची को लेकर भड़की हिंसा में 10 घायल

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 November 2018, 8:48 IST

मिजोरम में दिवाली के पहले ही भड़की हिंसा में करीब 10 लोग बुरी तरह से घायल हो गए. मंगलवार को मतदाता सूची को लेकर मिजोरम में हुए प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प में स्थिति हिंसक हो गई और कई लोग इस झड़प में घायल हो गए. मतदाता सूची के विरोध के चलते हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारियों ने कोलासिब जिले में उपायुक्त कार्यालय को घेर लिया था.

मिज़ोरम में मतदाता सूची में 200 ब्रू लोगों का नाम शामिल करने से नाराज यहां के लोग इन लोगों को सूची से हटाने की मांग कर रहे हैं. इसी मांग को लेकर धरना प्रदर्शन के दौरान जब प्रदर्शनकारी उपायुक्त कार्यालय में तोड़-फोड़ करने लगे तो सुरक्षा बलों ने भीड़ को हटाने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया. इस तनाव के बीच कई प्रदर्शनकारियों ने सार्वजनिक गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया.

स्थिति पर काबू पाने के लिए सुरक्षा बलों को लाठीचार्च करना पड़ा. इस लाठीचार्ज में कम से कम 10 लोग घायल हो गए हैं.हिंसा के चलते जो लोग घायल हुए उनमें कई सुरक्षाकर्मी भी शामिल हैं. घायलों को तुरंत ही अस्पताल में भर्ती कराया गया है. हालांकि पुलिस की सख्त कार्यवाई और लाठीचार्ज के बाद इलाके में स्थिति सामान्य बताई जा रही है.

दिवाली पर पाकिस्तान से आई मिठाई, सेना के जवानों संग दीप जलाएंगे PM मोदी
गौरतलब है कि मिजोरम में 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए 28 नवंबर को चुनाव होगा. एक तरफ राजनितिक पार्टियों की चुनावों को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं तो वहीं मतदाता सूची को लेकर विरोध ने भी हिंसक रूप ले लिया है. राज्य चुनाव आयुक्त द्वारा एक प्रमुख अधिकारी पर कार्रवाई करने का भी लोगों ने विरोध किया है. उन्हें हटाने की मांग की जा रही है.

 

First published: 7 November 2018, 8:48 IST
 
अगली कहानी