Home » इंडिया » Mizoram election 2018: voting started for 40 seats, fight between congress and BJP
 

मिज़ोरम चुनाव: 40 सीटों पर शुरू हुई वोटिंग, कांग्रेस की सत्ता रहेगी बरकरार या खिलेगा कमल?

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 November 2018, 8:37 IST

देश के उत्तरपूर्वी राज्य मिजोरम में आज विधानसभा की 40 सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है. मिज़ोरम में इन सभी 40 सीटों पर चुनाव एक ही चरण में कराया जाएगा. चुनाव आयोग के अनुसार मिज़ोरम में आज मतदान के लिए सुबह 7 से 3 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है. विधानसभा की इन 40 सीटों के लिए कुल 209 उम्मीदवारों की किस्मत अब जनता के हाथ में है. इनमे से 15 महिला उम्मीदवार भी हैं.

मिज़ोरम में कुल मतदाताओं की संख्या 7. 68 लाख हैं. एक ख़ास बात ये हैं कि मिज़ोरम में महिला मतदाता पुरुष मतदाता से संख्या में ज्यादा हैं. राज्य में 3.93 लाख महिला जबकि 3.74 लाख पुरुष मतदाता हैं. चुनाव आयोग के अनुसार आज मिज़ोरम में 40 सेटों पर होने वाले मतदान के लिए कुल 1164 मतदान केंद्र बनाये गए हैं. कांग्रेस और मिजोरम नेशनल फ्रंट ने सभी 40 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं.

मध्यप्रदेश चुनाव 2018: 230 विधानसभा सीटों पर वोटिंग शुरू, तैनात किेए गए 1 लाख से ज्यादा सुरक्षाकर्मी

वहीं मिज़ोरम में सत्ता पलटने की उम्मीद से बीजेपी ने भी 39 उम्मीदवार चुनावी रण में उतार दिए हैं. हालांकि मिजोरम नेशनल फ्रंट और बीजेपी NEDA में घटक दल हैं. लेकिन राज्य में ये दोनों अपने दम पर चुनावीदंगल में उतरे हैं. गौरतलब है कि मिज़ोरम में पिछले 10 सालों से कांग्रेस के पास सत्ता है.

भारत के उत्तरपूर्वी राज्यों की बात करें तो मिज़ोरम ही एकमात्र राज्य है जहां बीजेपी को सत्ता का सुख नहीं मिला है. मिजोरम में लाल थनहवला के नेतृत्व कांग्रेस 10 सालों से सत्ता पर काबिज है. बीजेपी ने मिज़ोरम में भी सत्ता में एंट्री पाने के लिए पूरा जोर लगाया है. बीजेपी के स्टार प्रचारकों के साथ ही साथ प्रधानमंत्री मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी जनता को ब्क्प की तरफ मोड़ने के लिए राज्य में चुनावी रैलियां कर चुके हैं.

First published: 28 November 2018, 8:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी