Home » इंडिया » MODI 2.O: Arun Jaitley, Sushma Swaraj, Uma Bharti and more other senior leaders can go in side line
 

मोदी-1 में आडवाणी-जोशी, मोदी-2 में इन दिग्गज BJP नेताओं का खत्म हो सकता है राजनीतिक करियर

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 May 2019, 13:10 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन परिसर में शपथ लेंगे. इस मौके पर बीजेपी तथा एनडीए के कई सांसद मंत्री पद की शपथ लेंगे. पहली बार चुनाव जीतकर आए कई सांसदों की किस्मत खुल सकती है. मसलन पश्चिम बंगाल तथा दक्षिण के राज्यों के सांसद मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में मंत्री बन सकते हैं.

हालांकि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के कई मंत्रियों को दोबारा मौका नहीं भी मिल सकता है. इसमें कई बड़े नाम शामिल हो सकते हैं. अरुण जेटली ने एक दिन पहले ही पीएम मोदी को पत्र लिखकर उन्हें मंत्री न बनाए जाने की अपील की है. अरुण जेटली ने लंबी बीमारी का हवाला दिया है. लेकिन मोदी सरकार में मंत्री रहे कई नेताओं की कुर्सी इस बार जा सकती है. इसके अलावा कई दिग्गज बीजेपी नेताओं का राजनीतिक करियर समाप्त हो सकता है.

अरुण जेटली के बाद जो दूसरा सबसे बड़ा चेहरा है वह विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का हो सकता है, उन्होंने चुनाव लड़ने से भी इनकार कर दिया था. इसके अलावा उमा भारती ने भी चुनावी राजनीति से संन्यास की घोषणा कर दी है. लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन भी चुनाव नहीं लड़ सहीं और संन्यास की घोषणा कर दी. 

कई बुजुर्ग बीजेपी नेताओं के करियर मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में समाप्त हो सकते हैं. इन्होंने भाजपा को बनाने में अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया था. बीजेपी ने साल 2019 के लोकसभा चुनाव में दिग्गज नेता शांता कुमार, हुकुमदेव नारायण यादव, करिया मुंडा, कलराज मिश्र, बीसी खंडूरी, भगत सिंह कोश्यारी को टिकट नहीं दिया. अब ये सभी नेता राजनीतिक संन्यास की ओर हैं.

गौरतलब है कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में बीजेपी को बनाने वाले लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को साइड लाइन कर दिया गया था. इन दोनों नेताओं को कोई मंत्रालय नहीं दिया गया था. इसके अलावा इन्हें साल 2019 के चुनाव में टिकट भी नहीं दिया गया.

मिजोरम में NDA के सहयोगी MNF की सरकार, फिर भी PM मोदी के शपथ में शामिल नहीं होंंगे मुख्यमंत्री

BJP की जीत पर मुस्लिम महिला ने बच्चे का नाम रखा था नरेंद्र मोदी, इस डर से अब बदल दिया नाम

First published: 30 May 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी