Home » इंडिया » modi cabinet approves ayushman bharat scheme health insurance for 50 crore people of 5 lakh annually
 

दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम को मोदी कैबिनेट की मंजूरी, 50 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 March 2018, 11:14 IST

केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को देश के 10 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख का मेडिकल बीमा उपलब्ध कराने वाली आयुष्मान भारत योजना को मंजूरी दे दी. प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में योजना को मिशन मोड पर चलाने और निगरानी के लिए आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन एजेंसी के गठन का भी फैसला लिया गया. इसका लाभ देश के 50 करोड़ लोगों को मिलेगा.

मोदी सरकार की इस महात्वाकांक्षी योजना की शुरुआत 15 अगस्त या गांधी जयंती 2 अक्तूबर पर की जाएगी. योजना के तहत अगले दो साल में 10,500 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. इस योजना में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना और वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना भी समाहित होगी. योजना के तहत केंद्र सरकार कुल खर्च का 60 फीसदी तो राज्य सरकारें 40 फीसदी रकम खर्च करेंगी.

इस योजना के तहत एसपीसीसी डाटा बेस पर आधारित गरीब और कमजोर तबके लोग शामिल किए जाएंगे. इसमें किसी भी तरह की कोई उम्र सीमा नहीं होगी. बीमा पॉलिसी के पहले दिन से मौजूद सभी शर्तों को कवर किया जाएगा. लाभार्थी को हर बार अस्पताल में दाखिल होने पर परिवहन भत्ते का भुगतान किया जाएगा. इस पैनल में शामिल देशभर के किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल से कैशलेस लाभ की अनुमति होगी.

पढ़ें- नीतीश का BJP पर निशाना- समाज को बांटने वालों को नहीं करूंगा बर्दाश्त

इस योजना को विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना माना जा रहा है. दावा किया गया है कि 10 करोड़ परिवार के लगभग 50 करोड़ लोगों को सालाना 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा. साथ ही यह कैशलेस सुविधा होगी. इसके लिए देशभर में 1.5 लाख स्वास्थ्य केंद्र खोले जाएंगे.

First published: 22 March 2018, 11:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी