Home » इंडिया » Modi Cabinet expansion to take place at 11AM tomorrow
 

मंगलवार को मोदी कैबिनेट का विस्तार, अनुप्रिया पटेल बन सकती हैं मंत्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 July 2016, 15:04 IST
(फाइल फोटो)

आखिरकार नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल के विस्तार की तारीख तय हो गई है. इस फेरबदल के लिए मंगलवार का दिन तय हो गया है. 5 जुलाई को 11 बजे राष्ट्रपति भवन में नए मंत्री शपथ ग्रहण करेंगे. राष्ट्रपति भवन को इसकी आधिकारिक सूचना दे दी गई है.

इस बीच खबर है कि मंत्रिमंडल विस्तार के साथ ही कुछ सांसदों का प्रमोशन हो सकता है. वहीं कुछ मंत्रियों को संगठन के काम में लगाने के लिए कैबिनेट से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है.

पढ़ें: फेरबदल कभी भी, मोदी के मंत्रिमंडल में दिखेगा उत्तर प्रदेश का दबदबा

बताया जा रहा है कि मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले नौ सांसदों के नाम तकरीबन फाइनल किए जा चुके हैं. उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य से कुछ नए मंत्री बन सकते हैं.

कामकाज रिपोर्ट के आधार पर फेरबदल

मोदी कैबिनेट के इस विस्तार में मंत्रियों के दो साल के कामकाज की रिपोर्ट के आधार पर बदलाव के दौरान कई नई चेहरों को जगह मिल सकती है. इनमें कम से कम एक मंत्री का उत्तर प्रदेश से होना तय माना जा रहा है. 

पढ़ें: अनुप्रिया पटेलः आसमान की चाह और ज़मीन की नहीं थाह

संभावना है कि यूपी से बीजेपी की सहयोगी पार्टी अपना दल की मिर्जापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल को सरकार में शामिल किया जा सकता है. उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले जातीय समीकरण को देखते हुए अनुप्रिया के नाम पर मुहर तय मानी जा रही है.

संगठन में भेजे जाएंगे कठेरिया!

पटेल के अलावा अन्य संभावित नामों में पुरुषोत्तम रुपाला, रामदास अठावले, अजय टमटा, कृष्णराज, एसएस अहलूवालिया, महेंद्रनाथ पांडेय, अर्जुनराम मेघवाल और पीपी चौधरी प्रमुख हैं.

सूत्रों के हवाले से खबर है कि मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री रामशकंर कठेरिया और पंचायती राज, रसायन और उर्वरक राज्यमंत्री निहालचंद को वापस संगठन में काम करने के लिए भेजा जा सकता है.

मोदी कैबिनेट से बाहर होने वालों में अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री नजमा हेपतुल्ला का नाम भी बताया जा रहा है. इसके अलावा विवादित बयान देकर सुर्खियों में रहे लघु एवं सूक्ष्म उद्योग राज्यमंत्री गिरिराज सिंह की भी मंत्रिपरिषद से छुट्टी हो सकती है. 

विदेश दौरे से पहले विस्तार

पीएम नरेंद्र मोदी के विदेश दौरे से पहले मंत्रिपरिषद विस्तार की कवायद की जा रही है. पीएम मोदी 6 जुलाई को विदेश दौरे पर रवाना होने वाले हैं. लंबे अरसे से कयास लगाए जा रहे थे कि मोदी कैबिनेट का विस्तार जून या जुलाई में हो सकता है.

खबर है कि कैबिनेट में फेरबदल का यह फैसला पीएम मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और वित्त मंत्री अरुण जेटली की आरएसएस नेताओं के साथ हुई बैठक के बाद लिया गया. बताया जाता है कि सरकार ने संघ प्रमुख मोहन भागवत से नए मंत्रियों के नाम पर सहमति ली है.

First published: 5 July 2016, 15:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी