Home » इंडिया » modi goverment makes aadhaar card mandatory for opening bank account
 

बैंक अकाउंट खोलने के लिए अनिवार्य हुआ आधार कार्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 June 2017, 17:01 IST

मोदी सरकार ने शुक्रवार को आधार कार्ड को लेकर महत्वपूर्ण एलान किया है. अब बैंक में खाता खोलने के साथ ही 50,000 रुपये या उससे अधिक के वित्तीय लेन-देन के लिए आधार नंबर अनिवार्य कर दिया है. 

केंद्र सरकार के नए आदेश के मुताबिक, अब से बैंक खाते खुलवाने के साथ 50,000 या अधिक रुपये के बैंकिंग ट्रांजैक्शन के लिए आधार नंबर बताना जरूरी होगा. सभी बैंक खाता धारकों को 31 दिसंबर, 2017 तक आधार नंबर जमा करने को कहा गया है, ऐसा नहीं करने पर उनके खाते अवैध हो जाएंगे. 

इससे पहले आधार कार्ड पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि संविधान पीठ के अंतिम फ़ैसले तक आयकर रिटर्न के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य नहीं किया जा सकता. सुप्रीम कोर्ट ने ये भी कहा था कि जिनके पास आधार कार्ड नहीं है, सरकार उन्हें पैन कार्ड से जोड़ने पर जोर नहीं दे सकती, लेकिन जिनके पास आधार कार्ड है, उन्हें इसे पैन कार्ड से जोड़ना होगा.

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने आयकर अधिनियम के उस प्रावधान की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर व्‍यवस्‍था दी, जिसमें आयकर रिटर्न दाखिल करने और पैन आवंटन के लिए आधार को अनिवार्य बनाया गया है. इस मसले पर न्यायमूर्ति एके सीकरी और न्यायमूर्ति अशोक भूषण की पीठ ने चार मई को याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था.

First published: 16 June 2017, 17:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी