Home » इंडिया » Modi government announces new heads of RAW and IB
 

मोदी सरकार ने बालाकोट एयर स्ट्राइक के रणनीतिकार को सौंपी रॉ की कमान

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 June 2019, 15:33 IST

केंद्र सरकार ने देश की प्रमुख ख़ुफ़िया एजेंसियों - इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) के नए प्रमुखों के नाम की घोषणा कर दी है. 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार देश की प्रमुख आंतरिक खुफिया इकाई इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) का प्रमुख बनाया गया है. वह राजीव जैन का स्थान लेंगे, जिन्होंने एक विस्तारित कार्यकाल पूरा किया.

वही 1984 बैच के एक और आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल, रॉ की कमान संभालेंगे, वह अनिल धस्माना की जगह लेंगे. द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार प्रधान मंत्री कार्यालय में एक शीर्ष अधिकारी, जो नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल थे, ने बताया कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने पदों के लिए कुमार और गोयल के नामों को मंजूरी दी. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी एसीसी प्रमुख हैं, जिसमें गृह मंत्री अमित शाह शामिल हैं.


एक रिपोर्ट की माने तो सामंत गोयल ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी ठिकाने पर भारत के जवाबी हमले में अहम भूमिका निभाई थी. वहीं अरविन्द कुमार को कश्मीर से जुड़े मामलों में विशेषज्ञ का हाथ माना जाता है. रॉ प्रमुख के रूप में उनकी नियुक्ति से पहले, गोयल एजेंसी के लिए काम कर रहे थे और फरवरी 2019 बालाकोट हवाई हमलों और 2016 के सर्जिकल स्ट्राइक की योजना बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.
पुलवामा आतंकी हमले के बाद फरवरी 2019 में हवाई हमले की योजना बनाई गई थी जिसमें सीआरपीएफ जवानों को ले जाने वाले काफिले को निशाना बनाया गया था.

मोदी-पोम्पिओ मुलाकात: वो चार मुद्दे जिन पर टिकी है भारत और अमेरिका की दोस्ती

First published: 26 June 2019, 15:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी